टीम इंडिया के दो कप्तान विराट और मिलाती राज बने नंबर वन

mithali-and-virat

लाइव सिटीज डेस्कः भारतीय क्रिकेट मैच में इन दिनों महिला और पुरूष दोनों टीमों के लिए खुशी की खबर है. दोनों ही टीमों के कप्तान एक बार फिर आईसीसी की रैंकिंग में नंबर एक पर पहुंच गए हैं.

मिताली राज नंबर वन

भारतीय महिला क्रिकेट टीम के कप्तान मिताली राज ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की वनडे बल्लेबाजों की रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल किया है. मिताली ने महिला रैंकिंग में एक स्थान ऊपर उठते हुए शीर्ष स्थान पर कब्जा जमाया है भारतीय कप्तान महिला रैंकिंग में 753 अंकों के साथ इस समय वनडे में दुनिया की सर्वश्रेष्ठ महिला बल्लेबाज बन गईं हैं.

गौरतलब है कि 23 जुलाई को हुए महिला क्रिकेट विश्वकप फाइनल के बाद भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने अभी तक कोई भी इंटरनेशनल मैच नहीं खेला है. उस समय मिताली राज लानिंग से 10 अंकों से पीछे थीं. लेकिन चोट के चलते लानिंग की विश्वकप के बाद ऑस्ट्रेलिया की पहली तीन वनडे की सीरीज से बाहर रहने के कारण उनके अंक कम हो गए जिसका फायदा मिताली को मिला.

ये हैं आईसीसी की ताजा रैंकिंग

जबकि ऑस्ट्रेलिया की एलिस पैरी और न्यूजीलैंड की एमी सेटरथवेट ने भी वनडे रैंकिंग में दूसरे और तीसरे स्थान पर पहुंच गईं हैं. पेरी के 725 प्वाइंट्स हैं तो सैटरथवेट के 720 अंक हैं. न्यूजीलैंड की एमी सेटरथवेट को एक पायदान का फायदा मिला है. इससे पहले वो चौथे स्थान पर थीं. ऑस्ट्रेलिया की मेग लेनिंग जो कि चोट की वजह से इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज से बाहर हो चुकी हैं वो पहले रैंकिंग में पहले नंबर से गिरकर चैथे नंबर पर पहुंच गई हैं.

वहीं गेंजदबाजी की बात करे तो भारत की झूलन गोस्वामी 652 अंक के साथ दूसरे स्थान पर बनी हुई हैं. दक्षिण अफ्रीका की मारियेन केप रैंकिंग में 656 अंक के साथ शीर्ष पर बनी हुई हैं.

भारतीय पुरूष कप्तान विराट कोहली भी हैं टॉप पर

वहीं दूसरी तरफ टीम इंडिया के चमचमाते कप्तान विराट कोहली भी आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में सबसे ऊपर आ गए हैं. विराट ने न्यूजीलैंड के खिलाफ खत्म हुए तीन मैचों की एकदिवसीय सीरीज में बनाये 263 रन के दम पर 889 रेटिंग अंकों तक पहुंच गए, जो किसी भी भारतीय बल्लेबाज के लिये सर्वाधिक है. इस मामले में विराट में मास्टर ब्लास्टर को पीछे छोड़ दिया है.

आईसीसी ने कहा कि इससे पहले 1998 में सचिन तेंदुलकर और इस साल विराट कोहली 887 अंको के साथ सबसे अधिक रेटिंग अंक वाले भारतीय बल्लेबाज थे. गौरतलब है कि शतकों के मामले में भी अब सचिन (49) के बाद दूसरे नंबर पर विराट (32) ही पहुंच गए हैं.