IPL 10 : मुंबई इंडियंस ने टॉस जीता, पहले बल्लेबाजी का फैसला

लाइव सिटीज टीम : IPL -10 इंडियन प्रीमियर लीग के 10वें सीजन के फाइनल में मुंबई इंडियंस ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है. अपना तीसरा खिताब जीतने के इरादे से मुंबई उतरेगी. तो वहीं राइजिंग पुणे सुपरजाइंट की नजरें पहले खिताब पर होगी.

इस संस्करण के अन्य लीग मैचों में मुंबई तीन बार पुणे को हरा चुकी है. मुंबई के पास बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों में गहराई है. उसकी पार्थिव पटेल और लेंडस सिमंस के सलामी जोड़ी ने हमेशा अच्छी शुरुआत की है. वहीं दूसरी तरफ पुणे का यह आखिरी आईपीएल होगा और इसलिए वह हर हाल में जीत की कोशिश करेगी.

हालांकि आईपीएल 10 में पुणे सुपरजाइंट के फाइनल में पहुंचते ही टीम के पूर्व कप्तान एमएस धोनी के नाम एक अनोखा रिकॉर्ड दर्ज हो गया है. धौनी आईपीएल में सबसे ज्यादा फाइनल मैचों में पहुंचने वाले प्लेयर बन गए है. इससे पहले पिछले 6 सीजन के फाइनल में धोनी बतौर कप्तान खेले हैं और अब 10 साल के इतिहास में ये उनका सातवां फाइनल होगा.

आईपीएल के पहले सीजन में 2008 में धोनी ने बतौर कप्तान चेन्नई सुपर किंग्स को फाइनल में पहुंचाया था. हालांकि यह मैच राजस्थान ने तीन विकेट से जीत लिया था.2010 में धोनी की कप्तानी में दूसरी बार चेन्नई आईपीएल के फाइनल में पहुंची थीं. इसमें मुंबई को 22 रन से मात देकर चेन्नई ने अपना पहला आईपीएल खिताब जीता था. वहीं वर्ष 2011 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को 58 रन से हराकर  लगातार दूसरी बार चेन्नई आईपीएल फाइनल जीता.

2012 के फाइनल में कोलकाता नाइटराइडर्स से चेन्नई को हार का सामना करना पड़ा.2013 में चेन्नई की ओर से धोनी ने नॉटआउट 63 रन की कप्तानी पारी खेली, पर मैच बचा न सके और मुंबई इंडियंस से 23 रन से हार गई. 2015 के फाइनल में चेन्नई का मुकाबला एक बार फिर मुंबई इंडियंस से हुआ. मुंबई के 203 रन के टारगेट का पीछा करने उतरी चेन्नई 42 रन से हार गई. इसमें धोनी ने 13 बॉल पर 18 रन बनाए थे.