लोक शिकायत निवारण : आयुक्त ने की 13 अपीलार्थियों की सुनवाई

गया (पंकज कुमार) : लोक शिकायत निवारण अधिकार अधिनियम 2015 के अंतर्गत जितेंद्र श्रीवास्तव, आयुक्त, मगध प्रमंडल द्वारा कुल 13 मामलों में सुनवाई की गयी. अपीलार्थी आलोक कुमार द्वारा टिकारी प्रखंड में ग्रामीण कार्य विभाग द्वारा निर्मित सड़क पर से मिट्टी हटाने का आवेदन दिया गया था. कार्यपालक अभियंता, ग्रामीण कार्य विभाग, टिकारी ने बताया कि ग्रामीण टोला संपर्क योजना के तहत सड़क बनी है, मामले की जांच की गई है, ग्रामीणों द्वारा मिट्टी हटाने में विरोध किया जा रहा है. आयुक्त ने आवेदक की उपस्थिति में पुनः जांच करने का आदेश दिया.

अपीलार्थी पार्वती देवी के मामले में क्षेत्रीय प्रबंधक, मध्य बिहार ग्रामीण बैंक, टिकारी के शाखा प्रबंधक को सकारण आदेश पारित करने का आदेश दिया गया. अपीलार्थी मनोज कुमार सिंह के मामले में अंचलाधिकारी, बांके बाजार और जिला कल्याण पदाधिकारी को संबंधित कर्मी से सूद की राशि वसूल करने का आदेश दिया गया. जिला कल्याण पदाधिकारी ने बताया कि संबंधित लिपिक के विरुद्ध छात्रवृत्ति की राशि निकासी का मामला था, जो संबंधित लिपिक द्वारा जमा करा दिया गया है.

वहीं अंबिका प्रसाद के मामले में पंजाब नेशनल बैंक, हिसुआ, नवादा के शाखा प्रबंधक ने बताया कि अपीलार्थी 84 लाख रूपये के लोन का आवेदन दिया था, जांच के क्रम में पाया गया कि वे गया में निवास करते हैं. साथ ही उनके प्रोजेक्ट के संबंध में पूछताछ करने पर वे सही जवाब नहीं दे पाए. शाखा प्रबंधक को सकारण आदेश पारित करने का निर्देश दिया गया. अपीलार्थी सुजीत कुमार सिंह, कुटुंबा, औरंगाबाद के वार्ड सभा की बैठक को अवैध बता कर शिकायत की थी. जबकि प्रखंड विकास पदाधिकारी, कुटुंबा ने बताया कि बैठक में 169 लोगों ने हस्ताक्षर किया है.

जांच के दौरान अधिकांश लोगों ने बताया कि वे बैठक में उपस्थित थे. ग्राम सभा द्वारा भी बैठक को अनुमोदित किया जा चुका है. आयुक्त के सचिव को मामले की समीक्षा करने का आदेश दिया गया. औरंगाबाद के जिला शिक्षा पदाधिकारी ने अवनीश कुमार की शिकायत के मामले में बताया कि प्लस टू उच्च विद्यालय के संबंधित प्रधानाध्यापक द्वारा 3 लाख रुपए का हिसाब नहीं दिया जा रहा है.

आयुक्त महोदय ने जिला शिक्षा पदाधिकारी,औरंगाबाद को 15 दिनों के अंदर मामले की जांच कर संबंधित प्रधानाध्यापक के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई करते हुए अगली तिथि 15 मार्च को अवगत कराने का आदेश पारित किया है.  उप निदेशक, जन सम्पर्क (क्षेत्र), मगध प्रमंडल, गया.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*