छठ व्रतियों ने अस्ताचलगामी सूर्य को दिया अर्घ्य

गया : लोक आस्था के महान पर्व छठ पूजा के तीसरे दिन रविवार को गया शहर के विभिन्न घाटों पर छठ व्रतियों द्वारा अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य दिया गया.

इस दौरान विभिन्न स्वयंसेवी संस्थाओं, गया नगर निगम सहित स्थानीय लोगों के द्वारा छठ व्रतियों की सुविधा के लिए विभिन्न छठ घाटों तक जाने वाले रास्ते की साफ सफाई की गई. इसके अलावा छठ व्रतियों की सुविधा के लिए जिला प्रशासन द्वारा भी घाटों पर साफ सफाई पेयजल, रोशनी सहित अन्य व्यवस्था की गई.  ताकि छठ व्रतियों को किसी प्रकार की परेशानियों का सामना ना करना पड़े.गया शहर के ब्राह्मणी घाट में स्थानीय पार्षद रजनी कुमारी तथा समाज सेवी संजय कुमार सिन्हा के द्वारा विशेष व्यवस्था की गई थी. पूरे घाट को दुल्हन की तरह सजाया गया था. साथ ही घाट तक आने जाने वाले रास्ते पर भी व्यापक साफ सफाई की गई थी. ताकि छठ व्रतियों व श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की असुविधा ना हो स्वयं सिन्हा व पार्षद रजनी कुमारी घाट पर रह कर सारी व्यवस्था की देखरेख कर रहे थे.

इस दौरान घाट पर जहां एक और पेयजल की व्यवस्था की गई थी वहीं दूसरी ओर छठ व्रतियों के कपड़े बदलने के लिए अलग से व्यवस्था की गई थी. इस कार्य में स्थानीय लोगों के द्वारा भी व्यापक सहयोग किया जा रहा था. रविवार को शहर के पिता महेश्वर घाट, ब्राह्मणी घाट, सूर्यकुंड देवघाट, झारखंडी घाट, केंदूई घाट सहित अन्य घाटों पर छठ व्रतियों ने भगवान भास्कर को अर्घ्य दिया. सोमवार की सुबह उदीयमान सूर्य को अर्घ्य के साथ ही लोक आस्था के इस महान पर्व का समापन हो जाएगा.

.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*