10 मई तक पूरा करें खाद्यान्न का उठाव : डीएम 

गया : डीएम कुमार रवि की अध्यक्षता में आपूर्ति की मासिक समीक्षात्मक बैठक समाहरणालय के सभाकक्ष में आयोजित हुई. बैठक में जिला आपूर्ति पदाधिकारी, जिला प्रबंधक, एसएफसी अनुमंडल पदाधिकारी नीमचक बथानी एवं टिकारी, सभी मार्केटिंग ऑफिसर, एजीएम, सभी ट्रांसपोर्टर सहित अन्य उपस्थित थे.
आरसी टू में परिवार के सदस्यों के आधार, मोबाइल नंबर आदि के डाटा इंट्री की समीक्षा में अबतक की प्रगति पर असंतोष जताते हुए जिलाधिकारी ने धीमी प्रगति के कारणों की जानकारी ली. हर हाल में 30 अप्रैल तक शत—प्रतिशत सर्वे कार्य को पूरा करने का सख्त निदेश दिया गया. उन्होंने आदेश दिया है कि जब तक शत—प्रतिशत डाटा सर्वे एवं इंट्री कार्य पूरा नहीं होता है, तब तक संबंधित एमओ के अप्रैल माह के वेतन पर रोक रहेगी. राशन कार्ड रद्द करने की समीक्षा में जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि अपात्र परिवार जिन्हें नोटिस किया गया है, उनके राशन कार्ड रद्द करने की कार्रवाई में तेजी लाएं. धीमी प्रक्रिया पर असंतोष व्यक्त किया गया. पूरे जिला में कुल 33945 अपात्र परिवारों के राशन कार्ड रद्द करने हेतु चिन्हित करते हुए नोटिस जारी किया गया है, लेकिन 5787 का ही रद्द किया गया है. प्रखंडवार समीक्षा में काफी कम संख्या में अपात्र राशन कार्ड चिन्हित किए जाने पर नाराजगी जतायी. फतेहपुर में मात्र 412 पर प्रभारी एमओ से स्पष्टीकरण पूछते हुए कहा कि फतेहपुर से काफी शिकायतें प्राप्त हो रही है, सुधार लाने की हिदायत दी गई अन्यथा हटाने का निर्देश दिया गया. इसी तरह टनकुप्पा के प्रभारी एमओ से कम संख्या को लेकर नाराजगी व्यक्त की एवं इनसे स्पष्टीकरण पूछने को कहा साथ ही सुधार नहीं लाने पर हटाने की हिदायत दी गई. बेलागंज, नगर प्रखंड एवं बोधगया में सौ से नीचे अपात्र परिवारों के चिन्हित कर रद्दीकरण के संदर्भ में कोताही बरतने के आरोप में स्पष्टीकरण पूछने का निदेश दिया गया.
जीपीएस सिस्टम पर आधारित मोबाइल एप सीओएमआईएस में सभी डीलरों के फोटो अपलोड कार्य में फतेहपुर प्रखंड में तीस डीलरों का फोटो अपलोड नहीं किए जाने पर एमओमो को फटकार लगायी गई. वहीं नगर प्रखंड एवं नगर क्षेत्र में भी प्रगति कम रहने पर  जिलाधिकारी ने नाराजगी जताते हुए सभी को अगले मंगलवार तक शत—प्रतिशत डीलरों का फोटो उक्त सॉफ्टवेयर में अपलोड कराने का सख्त निदेश देते हुए कहा कि अन्यथा कार्रवाई की जाएगी. उक्त मोबाइल एप सीओएमआईएस के संदर्भ में अगले सप्ताह सभी डीलरों का प्रशिक्षण आयोजित कराने का निर्देश दिया गया. फरवरी माह के खाद्यान्न उठाव की समीक्षा में जिन प्रखंडों में ‘बाकी है’ की बारी—बारी से समीक्षा की गई और कारणों को पूछा गया. अतरी, वजीरगंज, बाराचट्टी के ट्रान्सपोर्टर से जवाब तलब की गई कि अबतक उठाव क्यों नही किया गया. जिलाधिकारी ने उक्त ट्रांसपोर्टर्स को 24 घंटे का नोटिस देते हुए हटाने की कार्रवाई का निदेश दिया. साथ ही कहा कि यदि दो दिनों के अंदर फरवरी माह के बचे खाद्यान्न का उठाव टांसपोर्टर्स द्वारा नहीं किया जाता है तो उन्हें 24 घंटे का नोटिस देते हुए हटाए तथा जमानत राशि जब्त करते हुए उन्हें ब्लैकलिस्टेड करें. पैनल के अन्य टांसपोर्टर्स को उनके स्थान पर कार्य लें.
जिलाधिकारी ने कहा कि सरकार का सख्त निदेश है कि जिस माह का खाद्यान्न है उसे उसी माह उठाव किया जाएगा. अप्रैल माह के खाद्यान्न का उठाव 25 अप्रैल से निश्चित रूप से आरंभ कराएं और 10 मई तक पूरा कर लें. मई माह का मई माह में ही उठाव हो जाना चाहिए. जन वितरण प्रणाली के नए डीलरों की नियुक्ति की समीक्षा में तेजी से कार्रवाई करने के निदेश दिए गए. जिला स्तर से इसके लिए रोस्टर क्लीयरेंस के बाद विज्ञापन निकाला जाएगा. अनुमंडल स्तर से पीडीएस डीलरों की नियुक्ति की जाएगी.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*