बोधगया पहुंचे बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा, महाबोधि मंदिर के गर्भगृह में की पूजा अर्चना

गया (पंकज कुमार): बौद्ध धर्म गुरु दलाई लामा ने आज महाबोधि मंदिर के गर्भगृह में आधे घंटे तक पूजा अर्चना की. बौद्ध धर्म गुरु दलाई लामा की एक झलक पाने के लिए तिब्बती मोनेस्ट्री से महाबोधि मंदिर परिसर के बीच कई हजार समर्थक खड़े थे. बौद्ध धर्म गुरु दलाई लामा कल रात सड़क मार्ग से सारनाथ से बोधगया आए हैं. दलाई लामा का स्वागत बोधगया मंदिर प्रबंधन कमेटी के सचिव एन दोरजे, सदस्य अरविंद कुमार सिंह, भिक्षु प्रभारी भंते चालिनदा ने खादा भेंटकर किया.

तिब्बती मोनेस्ट्री से आज सुबह करीब दस बजे दलाई लामा अपने सैकड़ों अनुयायियों के साथ महाबोधि मंदिर की ओर वाहनों के काफिले के साथ निकले. एसएसपी गरिमा मलिक, उप विकास आयुक्त राधवेनद सिंह, एसडीओ सदर विकास कुमार जायसवाल सहित कई अधिकारी दलाई लामा की सुरक्षा को लेकर मुस्तैद थे.

दलाई लामा करीब आधे घंटे तक महाबोधि मंदिर परिसर में स्थित गर्भगृह में पूजा अर्चना की. ध्यान लगाया, करीब 10:35 बजे दलाई लामा वापस तिब्बती मोनेस्ट्री लौटने के लिए महाबोधि मंदिर परिसर से बाहर निकले.

 

बीटीएमसी के सदस्य डॉ अरविंद कुमार सिंह ने बताया कि दलाई लामा बोधगया के कालचक्र मैदान में 4-7 एवं 14-17 दिसंबर को प्रवचन करेंगे. डॉ अरविंद कुमार सिंह के अनुसार दलाई लामा के धार्मिक कार्यक्रम में शामिल होने के लिए देश-विदेश से करीब चालीस हजार के आसपास अनुयायियों के बोधगया आने की संभावना है.

डॉ अरविंद कुमार सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दलाई लामा के बोधगया प्रवास को देखते हुए गया पुलिस को जिला से बाहर और पुलिस मुख्यालय से अतिरिक्त पुलिस बल और संसाधन उपलब्ध कराने का आदेश दिया है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*