गरीबों की मदद के लिए आगे आए विदेशी श्रद्धालु, किया पाठ्य सामग्री एवं कंबल का वितरण

गया(पंकज कुमार/प्रदीप रंजन): भगवान बुद्ध की ज्ञान भूमि बोधगया स्थित सैदपुर गांव में मंगलवार को विदेशियों का एक दल पहुंचा. इस विदेशी दल में अमेरिका, थाईलैंड, वियतनाम आदि देशों के बौद्ध धर्म गुरु एवं श्रद्धालु शामिल थे. बोधगया इंटरनेशनल बट लाव एवं बुद्धा मिता धम्मा सेना विहार संस्था के द्वारा इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया था जिसमें इस गांव के 65 ग्रामीणों के बीच कंबल का वितरण किया गया. वहीं पर्यावरण संरक्षण को लेकर बौद्ध धर्मगुरुओं ने इस गांव के आसपास 150 पौधों का पौधारोपण भी किया.

गरीब बच्चों एवं ग्रामीणों की मदद के लिए आगे आए विदेशी श्रद्धालु

इसके अलावा सैदपुर गांव के विद्यालय में पढ़ने वाले गरीब एवं निर्धन 150 स्कूली बच्चों के बीच पाठ्य सामग्री एवं खाद्य सामग्री का वितरण कियागया एवं उन्हें भोजन कराया गया. मौके पर उपस्थित सीआरपीएफ 159 बटालियन के उप कमांडेंट सोहन सिंह ने कहा कि विदेशियों के द्वारा गरीबों की मदद से एक अच्छा संदेश गया है. पर्यावरण को संतुलित करने के लिए विदेशियों ने पौधारोपण किया है.

गरीब बच्चों एवं ग्रामीणों की मदद के लिए आगे आए विदेशी श्रद्धालु

इससे हम लोगों को भी सीख लेनी चाहिए. वहीं गरीब एवं निर्धन लोगों के बीच ठंड को देखते हुए कंबल का वितरण किया गया है. मानवता की मिसाल भगवान बुद्ध की ज्ञान भूमि पर अपने आप में एक अनूठी बात है. इससे और लोगों को भी शिक्षा लेनी चाहिए. वहीं कार्यक्रम के आयोजक संजय कुमार ने कहा कि प्रत्येक वर्ष इस तरह का कार्यक्रम संस्था के द्वारा किया जाता है.

गरीब बच्चों एवं ग्रामीणों की मदद के लिए आगे आए विदेशी श्रद्धालु

भगवान बुद्ध ने इसी भूमि से ज्ञान का संदेश दिया था. ऐसे में इस ज्ञान भूमि पर करुणा और मैत्री का संदेश और लोगों को भी इस तरह के कार्यक्रम करने के लिए प्रेरित करेगा. इस मौके पर बोधगया होटल एसोसिएशन के महासचिव संजय कुमार सिंह, कन्होल पंचायत के मुखिया जितेंद्र दास, राजेश कुमार सिंह, अनिता कुमारी, अजय सिंह सहित कई लोग मौजूद थे.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*