आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित होगा प्रभावती अस्पताल : डीएम

गया: प्रभावती अस्पताल गया का पुराना एवं काफी प्रतिष्ठित अस्पताल है. इस अस्पताल में गया एवं आसपास के ग्रामीण क्षेत्र की काफी संख्या में महिलाएं इलाज के लिए आती हैं. प्रभावती अस्पातल को सभी आधुनिक सुविधाओं से सुजसज्जित बनाया जायेगा. यह बातें डीएम कुमार रवि ने शनिवार को प्रभावती अस्पताल रोगी कल्याण समिति की बैठक को संबोधित करते हुए कही. उन्होंने प्रभावती अस्पताल को आधुनिक महिला अस्पताल के रूप परिवर्तित करने हेतु प्रस्ताव सरकार को भेजने का निर्देश दिया है. अस्पताल में आईसीयू, मॉडयूलर लेबर रूम, मॉड्यूलर ओटी, एक्स रे, सीटी स्कैन की सुविधा उपलब्ध कराने हेतु रोगी कल्याण समिति में निर्णय लिया गया और इसके लिए इन सुविधाओं से लैस करने के लिए अनुरोध—पत्र जिलाधिकारी के स्तर से भेजने का निर्णय लिया गया.

जिलाधिकारी ने कहा कि भवन प्रमंडल द्वारा पुराने कई भवनों को निष्प्रयोज्य घोषित किया गया है, अस्पताल परिसर में काफी भूमि उपलब्ध है, अएतव उनके स्थान पर नयी आधुनिक भवन, वार्ड निर्माण हेतु स्वास्थ्य विभाग को राशि उपलब्ध कराने के लिए पत्र देने का निर्देश दिया गया. साथ ही आधुनिकरण हेतु और आवश्यकताओं का आकलन कर प्रस्ताव देने का निर्देश अस्पताल अधीक्षक को दिया गया. प्रभावती रोगी कल्याण समिति की आज की बैठक काफी मायने मे महत्वपूर्ण रही. जिलाधिकारी ने अस्पताल को आधुनिक लुक एवं सुविधाओं से लैस करने के दिशा में कार्रवाई का निदेश दिया. उन्होंने कहा कि समय के साथ चलें और आज की जरूरतों के मुताबिक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करायें. जो भी अस्पताल आयें उन्हें एक सुखद एहसास हो.

प्रभावती अस्पताल का प्रवेश द्वार को समाहरणालय के प्रवेश द्वार की तरह एसीपी से निर्मित कराने का निर्णय लिया गया. वर्तमान निबंधन काउन्टर के पास वुडन पैनल आदि से सुसज्जित प्रतीक्षालय निर्माण हेतु भवन निर्माण विभाग को निर्देश दिए गये. अस्पताल परिसर में पर्याप्त शौचालयों के निर्माण एवं पेय जल हेतु अतिरिक्त डीप बोरिंग के नये प्वाइंट पर चापाकल लगाने का निर्देश दिया गया. पोर्टिको के पास एटेंडेंट के लिए हॉल के निर्माण का निर्णय लिया गया. टूटी हुई चाहरदीवारी एवं नालों के आदि के निर्माण हेतु भवन प्रमंडल को अग्रतर कार्रवाई करने को कहा गया. ओपीडी के बाहर अच्छे बोर्ड, डॉक्टरों की रोस्टर सूचना, दवाओं की उपलब्धता की सूची प्रदर्शित कराने के निर्देश दिए गये. ऑपरेशन रूम में एसी लगाने की स्वीकृति दी गई. प्रभावती अस्पताल के अन्य कार्यों की समीक्षा हुई. बैठक में अस्पताल अधीक्षक, एसीएमओ, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी, कार्यपालक अभियंता पीएचईडी, सहित रोगी कल्याण समिति के सदस्यगण उपस्थित थे.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*