बौद्ध भिक्षुओं के दल ने किया भिक्षाटन

गया: जापान से पहुंचे बौद्ध धर्मावलंबियों ने संघदानपरंपरा का निर्वहन करते हुए शनिवार को जेठियन के समीप गांव की गलियों में घुमघुम कर भिक्षाटन किया। उसके बाद संघदान में प्राप्त खाद्य पद्धार्थों को इन लोगों ने गांव में ही बैठकर ग्रहण किया। शनिवार को वेन शतोरी हनोखा के नेतृत्व में 16 सदस्यीय दल जेठियन स्थित बुद्ध मंडप का वार्षिकोत्सव मनाने पहुंचा था। वर्ष 2000-2001 में जापान की ऑल कोच्ची बुद्धिष्ट एसोशिएसन के द्वारा इस गांव में आकर्षक बुद्ध मंडप का निर्माण कराया गया था। ऑल कोच्ची के सदस्य हरेक तीन साल पर यहां आकर वार्षिकोत्सव मनाते हैं। बौद्ध श्रद्धालुओं ने यहां विशेष पूजा अर्चना की। इस अवसर पर बोधगया के भिक्खु चालिंदा भी उपस्थित थे।

नवाेदय विद्यालय में भगवान बुद्ध की प्रतिमा का अनावरण

kumud3

जवाहर नवाेदय विद्यालय परिसर में बौद्ध श्रद्धालुओं ने बुद्ध प्रतिमा का अनावरण किया और पूजा अर्चना की। विद्यालय प्रबंध समिति के द्वारा कैंपस में पीतल से बनी बुद्ध की प्रतिमा स्थापित की गई है। मौके पर प्राचार्य एम.मणी मेकलई, साधुशरण सिंह, रामउचित सिंह, अवध सिंह, दिनेश कुमार सिंह, भानुप्रताप, दीपक आनंद, विजय कुमार और पूर्व मुखिया जयनारायण सिंह उपस्थित थे।

दिसंबर में होगी धम्म यात्रा

kumud2

जेठियन गांव में दिसंबर माह में एक बार फिर बौद्ध धर्मावलंबियों का जमावड़ा लगेगा। इसकी तैयारी शुरू कर दी गई है। दर्जन भर देश के बौद्ध धर्मावलंबी और लामा धम्म यात्रा में शामिल होंगे। ये लोग यहां से पैदल राजगीर तक जाएंगे। पिछले साल भी दिसंबर महीना में ही धम्म यात्रा का आयोजन किया गया था और बौद्ध भिक्षुओं ने यहां संघदान लिया था।

About Abhishek Anand 4 Articles
Abhishek Anand

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*