JE से होने वाली मृत्यु को कम करना प्राथमिकता : आयुक्त

गया : मगध प्रमंडल क्षेत्रांर्गत एईएस एवं जेई के मामलों मे स्वास्थ्य विभाग पूरी संवेदनशीलता के साथ मानक दिशानिर्देशों के अनुसार त्वरित कारवाई करें. हर हाल में इस बीमारी से होनेवाली मृत्यु को कम करना एवं रोकना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता होगी. ये बातें प्रमंडलीय आयुक्त जितेन्द्र श्रीवास्तव ने स्वास्थ्य विभाग द्वारा संबोधि रिट्रीट, बोधगया के सभागार में प्रमंडल स्तर पर आयोजित एईएस/जेई से संबंधित कार्यशाला सह समीक्षा बैठक में कहीं.

उन्होंने कहा कि पूर्व में एईएस एवं जेई से हुए मृत्यु की समीक्षा एवं विश्लेषण करें कि किन कारणों से मृत्यु हुई है. जितनी भी मृत्यु हुई है, हर मामले में जबाबदेही तय होगी कि किस स्तर से शिथिलता बरती गई है. साथ ही कहां लापरवाही हुई है. आशा, एएनएम, चिकित्सक, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, डीआईओ या सिविल सर्जन जिस स्तर से भी शिथिलता या लापरवाही बरती गई उनकी जबाबदेही फिक्स होगी. जबाबदेही तय होने से स्वास्थ्य विभाग का तंत्र और सुदृढ़ होगा.

आयुक्त ने कहा कि जेईएस/जेई के प्रभावी होने का मौसम आरंभ हो रहा है. संवेदनशील प्रखंडों में सिविल सर्जन एवं डीआईओ जाकर पीएचसी स्तर पर सभी एएनएम, आशा, आंगनबाडी सेविका, चिकित्सकों का सेन्सेटाईजेशन करेंगे. प्रभावित क्षेत्र के एक किलोमीटर के दायरे एवं प्रभावित ग्राम के आसपास दस गांवों मे एक्टिव सर्च आरंभ करायेंगे. लापरवाही बरतेवाले स्टाफ के खिलाफ पदमुक्त करने की कारवाई करेंगे. यदि एक भी एक्टिव सर्च का मामला पीएचसी में नहीं आता है तो उसके लिए प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी जबाबदेह होंगें.

 

आगामी 28 से एक जुलाई के बीच डीडीटी छिडकाव कराने का निर्देश दिया गया है. आयुक्त ने कहा कि ग्राम स्तर पर वीएचएसएनडी को प्राप्त राशि से इस कार्य को करायें. जरूरत पड़ने पर राशि की कमी नहीं होगी. नालंदा के सिविल सर्जन से वहां खराब स्थिति के लिए जबाब तलब किया गया. मलेरिया एवं कालाजार की स्थिति के संबंध में भी विचार विमर्श एवं समीक्षा की गई. मिशन इंद्रधनुष के तहत टीकाकरण कार्य के संबंध में मगध प्रमंडल के सभी जिलों की प्रगति की समीक्षा की गई. कार्यशाला में जिलाधिकारी गया कुमार रवि, स्वास्थ्य विभाग के निदेशक प्रमुख, यूनिसेफ के पदाधिकारी, मगध प्रमंडल एवं नालंदा जिला के सिविल सर्जन, डीआईओ एवं अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*