उपभोक्ता फोरम ने ठोका कंपनी पर 3.53 लाख का जुर्माना

गोपालगंज : जिला उपभोक्ता फोरम ने सेवा में त्रुटि पाते हुए एचसीएल इंफो सिस्टम लि. कंपनी पर करीब3.53 लाख रूपये का जुर्माना लगाया है. सैनिक स्कूल गोपालगंज द्वारा 25 फरवरी 2010 को कंपनी से टोशिबा फोटो कॉपियर मशीन 3 लाख 37 हजार 927 रूपये में खरीदा गया था.

मशीन खरीदते समय कंपनी ने एक साल की वारंटी दी थी. वारंटी की अवधि समाप्त होने के बाद सैनिक स्कूल द्वारा 31 हजार 435 रूपये का प्रीमियम देकर कंपनी से एक साल के लिए मेंटेनेंश बीमा कराया गया था. यह बीमा एक सितंबर 2011 से तीस अगस्त 2012 के लिए वैद्द था. इसी बीच नवंबर 2011 में मशीन ने काम करना बंद कर दिया. मशीन की मरम्मति के लिए कंपनी के सर्विस सेंटर से मुख्य कार्यालय तक से शिकायत की गयी. लेकिन हल नहीं निकला.

तब सैनिक स्कूल के प्राचार्य ने कंपनी के पटना कार्यालय, नोएडा में अवस्थित मुख्य कार्यालय के कार्यपालक अध्यक्ष तथा क्षेत्रीय सर्विस मैनेजर कोलकाता के खिलाफ जिला उपभोक्ता फोरम में वाद दायर किया. मामले की सुनवाई पूरी होने के बाद फोरम ने कंपनी को दो माह के अंदर मशीन की कीमत का भुगतान आवेदक को करने का आदेश दिया. इसके साथ ही आवेदक को हुई शारीरिक, आर्थिक और मानसकिक्षतिपूर्ति के रूप में दस हजार रूपये एवं मुकदमा खर्च के रूप में पांच हजार रूपये देने का भी आदेश दिया है. निश्चित समय पर भुगतान नहीं करने पर कंपनी को 12 प्रतिशत सुद के साथ राशि का भुगतान करना पड़ेगा.

gopu1

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*