सावधान! तुरंत हटा दें फेसबुक से ये 7 चीजें, वरना बड़ी मुश्किल में पड़ सकते हैं आप

लाइव सिटीज डेस्क : फेसबुक डाटा लीक मामला सामने आने के बाद कई लोग इस चिंता में हैं कि उनका फेसबुक डाटा तो कहीं लीक नहीं हो रहा. इस खबर के सामने आने के बाद कई लोगों ने अपना फेसबुक अकाउंट भी डिलीट कर दिया था. अब जिन लोगों के अकाउंट फेसबुक पर हैं वे चाहते हैं कि डाटा सिक्योर रहे. इस प्रॉब्लम से बचने के लिए यहां हम आपको कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जिन्हें फॉलो करके आप अपना फेसबुक डाटा सिक्योर रख सकते हैं.

1. अपना मोबाइल नंबर हटा दें

फेसबुक पर मौजूद आपके मोबाइल नंबर के जरिए भी आपकी पर्सनल डिटेल्स को एक्सेस किया जा सकता है. इसलिए फेसबुक से अपना मोबाइल नंबर हटा दें.

2. लोकेशन टैगिंग ना करें

अपनी किसी भी फेसबुक पोस्ट के साथ अपनी लोकेशन टैग ना करें. ऐसा करने से कोई भी व्यक्ति आपके घर की लोकेशन पता कर सकता है.

3. घूमने जाने पर पल-पल की अपडेट ना दें

अगर आप कहीं बाहर घूमने जा रहे हैं तो फेसबुक पर बार-बार इसका अपडेट ना दें. आपकी यह आदत क्रिमिनल्स को नुकसान पहुंचाने का मौका दे सकती है.

4. बर्थ डेट हटा दें

बहुत से लोग फेसबुक पर अपनी बर्थडेट यानी जन्मतिथि को ओपन रखते हैं. इसके जरिए लोग आपके बैंक अकाउंट और पर्सनल डिटेल्स जैसी चीजों को आसानी से एक्सेस कर सकते हैं. इसलिए इस जानकारी को फेसबुक से हटाना ही बेहतर ऑप्शन है.

5. फ्रेंड लिस्ट में करें छंटनी

फेसबुक पर लोग बिना जान-पहचान के लोगों को ऐड ना करें, ऐसे लोग फ्रॉड भी हो सकते हैं. अगर ऐसे लोग आपकी फ्रेंड लिस्ट में हैं तो उन्हें तुरंत अनफ्रैन्ड कर दें.

6. बच्चे और युवा फैमिली मेंबर्स के फोटो हटा दें

अपने फेसबुक अकाउंट से बच्चे या फैमिली मेंबर्स के फोटो हटा दें. इनके जरिए कोई भी अनजान व्यक्ति आपकी पूरी फैमिली पता कर सकता है. ऐसे में वो इसका मिसयूज भी कर सकता है.

7. बोर्डिंग पास की पिक्चर अपलोड ना करें

किसी भी ट्रिप पर जाने से पहले अपने बोर्डिंड पास की पिक्चर अपलोड ना करें. इसपर मौजूद बार कोड से आपकी कई सारी जानकारियां गलत हाथों में पहुंच सकती है.

About Ritesh Kumar 2630 Articles
Only I can change my life. No one can do it for me.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*