फोटो खींचते वक्त हमेशा फ्लैश का न करें इस्तेमाल, अगर आप भी करते हैं ये 5 गलतियां तो ऐसे सुधारें

लाइव सिटिज डेस्क : आजकल सभी लोग अपने मोबाइल फोन से फोटो खींचने के शैकीन हो गए हैं. आपको बता दें कि एक अनुमान के मुताबिक हर साल अरबों फोटो खींची जाती हैं. लेकिन इनमें ज्यादातर फोटो साधारण होती हैं. वैस हम प्रोफेशनल्स नहीं है और हमसे गलती होना लाजिमी है. लेकिन कुछ बार-बार होने वाली गलतियों को हम नकार सकते हैं और परफेक्ट फोटो खींच सकते हैं. हम आपको 5 फोटोग्राफी गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आप नकार सकते हैं. कौन हैं ये गलतियां आइए नजर डालते हैं.

1. हर वक्त फ्लैश का न करें इस्तेमाल

जब भी हल्की सी डिम लाइट हमारे आस-पास होती है तो हम फोटो खींचने के दौरान झट से कैमरे का फ्लैश इस्तेमाल करना शुरू कर देते हैं. लेकिन शायद आपको इस बात का एहसास नहीं है कि ऐसा करने से फोटो खराब हो जाती हैं. साथ ही इससे आंखें लाल होने के साथ शॉट अलहदा और बेहूदा दिखाई देता है. एक बात ध्यान में रखें कि फ्लैश का इस्तेमाल करके बिल्कुल अंधेरे में फोटो न खीचें बल्कि अगर धूप खिली हो तो इसे सप्लिमेंट के तौर पर इस्तेमाल करें. ज्यादातर बजट फोन लो-लाइट कंडीशन में भी शॉट लेने में बढ़िया होते हैं. नेचुरल लाइट (ये मायने नहीं करता कि कितनी डिम है) में फोटो कैप्चर करें.

2. ऑटो मोड में फोटोग्राफी न करें हमेशा

हर स्मार्टफोन मैनुअल मोड के साथ आता है. इसलिए जो यूजर ऑटो सेटिंग इस्तेमाल करने के आदी हैं वे कैमरे की असली ताकत के बारे में जान ही नहीं पाते. वैसे तो आप डिफॉल्ट सेटिंग से बढ़िया फोटो खींच सकते हैं लेकिन ISO (इमेज को ब्राइट करने का तरीका जिसे नंबर में मापा जाता है) को मैनुअली कैसे कंट्रोल करते हैं उसे सीखें. साथ ही वॉइट बैलेंस (मौजूदा लाइट के मुताबिक इमेज को बेहतर बनाता है), शटर स्पीड (कितनी लाइट कैमरा के सेंसर पर पहुंचे) का इस्तेमाल करें. यह फीचर इमेज पर अच्छा कंट्रोल देता है. आप मैनुअल मोड के साथ छेड़खानी जरूर करें और धीरे-धीरे आप खुद जानने लगेंगे कि कैसे इसके फीचर्स का इस्तेमाल करना है.

3. डिजिटल जूम का इस्तेमाल न करें

यह एक और फीचर है जिसे फ्लैश की तरह ही नकारना बेहतर है. स्मार्टफोन में सामान्यतः डिजिटल जूम होता है. यह DSLR से थोड़ा अलग होता है जिसमें ऑप्टिकल जूम होता है. डिजिटल जूम का इस्तेमाल करने से फोटो की क्वालिटी खासी प्रभावित होती है और इसकी वजह से फोटो पिक्सलेट होने लगती है. इसलिए सबसे बढ़िया तरीका ये है कि जिस ऑब्जैक्ट की फोटो खींच रहे हों उसे पास जाकर खींचें. इसके साथ ही आप हमेशा एडिटिंग टूल का इस्तेमाल करते हुए पिक्चर के एक खास पार्ट को जूम तो कर ही सकते हैं.

4. लेंस को हमेशा रखें साफ

हम अपने फोन को पॉकेट, बैग कॉफी टेबल, जमीन में रखते हैं. इसकी वजह से उसमें खासी धूल लग जाती है. ऐसे में अगर आपके फोन के कैमरे पर धूल लगी है तो इससे आपका शॉट खराब होगा ही होगा. ऐसे में जरूरी ये है कि हर रोज कैमरे को साफ किया जाए. लेकिन इसके लिए पानी का इस्तेमाल बिल्कुल न करें. बजाय इसके आप थोड़ी मात्रा में लेंस क्लीनर लें और कॉटन के कपड़े से पूरा मॉड्यूल साफ करें.

5. फोटो खींचते वक्त न करें ये गलती

Rule of Thirds को ध्यान में रखकर अगर फोटो खींची जाए तो फोटो सबसे बेहतरीन आती है और आंखों को सुंदर लगती है. कई फोटोग्राफर्स के मुताबिक अगर कैमरे को बिल्कुल बीच में सामने की ओर रखकर फोटो खींची जाए तो फोटो सबसे शानदार आती है. लेकिन यह सच नहीं है. अच्छे शॉट के लिए आपको अपने फ्रेम को दो horizontal और दो vertical लाइनों में बांटना होगा. ऐसे में जरूरी चीजों को इन लाइनों के बेहद करीब रखें.

स्टडी के मुताबिक आंखें हमेशा इंटरसेक्शन प्वाइंट को देखती बैं बजाय फ्रेम के सेंटर को. आप इस नियम को भुनाने के लिए थोड़ा समय ले सकते हैं लेकिन जब आप इसमें महारथ हासिल कर लेंगे तो शॉट कमाल का आएगा. यह नियम फोटोग्राफी के किसी भी जॉनर के लिए अप्लाई होता है. वैसे आपको इसके लिए जहमत उठाने की जरूरत नहीं है. बल्कि आप कैमरा सेटिंग में जाकर toggle for Grid चालू कर दें. आपका काम हो जाएगा.

About Ritesh Sharma 3275 Articles
मिलो कभी शाम की चाय पे...फिर कोई किस्से बुनेंगे... तुम खामोशी से कहना, हम चुपके से सुनेंगे...☕️

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*