अगर आपके फोन में भी है Paytm App तो बहुत काम की है ये 4 बातें, अभी जान लें

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: आज के यूथ्स ज्यादातर ऑनलाइन शॉपिंग को प्रेफर कर रहे हैं. आज लोग शॉपिंग, रिचार्ज, बिजली बिल पेमेंट यहां तक कि छोटी-छोटी चीजों की खरीददारी के लिए पेटीएम का इस्तेमाल कर रहे हैं. लेकिन हम में से कई लोग इसके कुछ खास फीचर्स से अनजान हैं. तो आज हम आपको इसकी ऐसी ही चार इंट्रेस्टिंग बातें बताने जा रहे…

बिना इंटरनेट के भेज सकते हैं पैसेः
पेटीएम के जरिए आप बिना इंटरनेट के भी पेमेंट कर सकेंगे. कंपनी ने हाल ही में इसके लिए Paytm टैप कार्ड की शुरुआत करने की घोषणा की है. इससे ऑफलाइन भी पेमेंट किया जा सकेगा. टैप कार्ड एक सेकेंड में पेटीएम द्वारा जारी एनएफसी पीओएस टर्मिनट में पूरी तरह ऑफलाइन, सुरक्षित और सहज डिजिटल भुगतानों में सक्षम तकनीक है. पेमेंट करने के लिए आप टैप कार्ड पर क्यूआर कोड स्कैन करके और किसी भी ऐड वैल्यू मशीन (एवीएम) में इसे वैरिफाई करके अपने पेटीएम खाते से पैसे जोड़ सकते हैं.

यह भी पढ़ें:

अब WhatsApp ग्रुप में बोलकर भेज सकेंगे मैसेज, सिर्फ इन यूजर्स को मिलेगा फायदा

बोलकर भेज सकते हैं पैसेः
जो लोग Apple के यूजर हैं, यानी जिनके पास iphone है उन्हें Siri से काफी प्यार होता है. Siri आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस पर आधारित पर्सनल असिस्टेंट है. Siri यूजर्स के लिए मेसेज भेजने, फोन कॉल करने, ई-मेल्स पढ़ने, म्यूजिक प्ले करने समेत ढेर सारे काम करती है. अब Paytm ने iOS यूजर्स (iphone इस्तेमाल करने वाले यूजर) ने बड़ा अपडेट किया है. इस नए अपेडट में Paytm ने अपने यूजर्स के लिए ‘Hey Siri’ सपोर्ट को एनेबल किया है.

इसका मतलब है कि यूजर्स Hey Siri कमांड का इस्तेमाल करते हुए सीधे अपने जानने वाले लोगों को पैसे भेज सकते हैं. इस प्रक्रिया से ऐप ओपन करने की प्रक्रिया से यूजर बच जाते हैं. साथ ही, यूजर को किसी को पैसे भेजने के लिए कॉन्टैक्ट सर्च करने से लेकर दूसरे डिटेल्स नहीं डालने होते हैं.

गलती से किसी और वॉलेट में जाने वाले पैसे को पा सकते हैं वापसः
अगर आपके पेटीएम अकाउंट से किसी और के नंबर पर गलती से पैसे ट्रांसफर हो गए हैं या फिर किसी ने आपके वॉलेट से पैसे चुरा लिए हैं तो आप तुरंत पेटीएम में शिकायत कर सकते हैं. इसके लिए आपको पेटीएम ऐप का इस्तेमाल करना होगा. आपको प्रोफाइल सेक्शन में जाकर ‘हेल्प एंड सपोर्ट’ विकल्प पर क्लिक करना होगा और ‘प्राइवेसी एंड सिक्योरिटी’ का विकल्प चुनना होगा.

देखें वीडियो:

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*