रिएलिटी चेक ! क्या भीगा हुआ फोन चावल के डब्बे में रखने से ठीक हो जाता है?

लाइव सिटीज डेस्क : अगर कभी आपका फोन पानी में गिरा है तो आपको किसी ना किसी ने उसे चावल के डिब्बे में रखने की सलाह जरूर दी होगी. लेकिन क्या ऐसा करने से भीगा हुआ फोन सही हो जाता है? यह लाख टके का सवाल है. दरअसल ये सच है. जी हां. अगर आप अपने भीगे हुए फोन को चावल के डिब्बे में रख देते हैं तो उसके ठीक होने की संभावना भी बढ़ जाती है. चलिए जानते हैं कि फोन के भीगने पर क्या करना चाहिए?

सबसे पहले तो फोन स्विच ऑफ करें, बैटरी, सिम और मेमोरी कार्ड तुरंत निकाल दें. अगर आपके पास आईफोन हो तो आप सिर्फ सिम ही बाहर निकाल पाएंगे? अगर संभव हो तो पेंच भी खोल दें. एप्पल के अलावा सारे फोन सामान्य स्क्रू ड्राइवर से खुल जाते हैं.

इसके बाद फोन को ड्रायर, फूंक मार कर या झटक कर सुखाने की कोशिश न करें. ऐसा करने से पानी और अंदर तक चला जाता है. अपने फोन को टिश्यु या सूती कपड़े से पोंछें. वैक्यूम क्लीनर से हवा खींच सकते हैं. इसके अलावा आप फोन को चावल से भरे डिब्बे में अंदर तक दबाकर रख दें. चावल जितना ज्यादा हो उतना अच्छा.

JIO टीवी का स्पेशल तोहफा, अब मैच देखने का मजा होगा दुगना

चावल के साथ आप सिलिका जेल मिला सकते हैं. अगर नहीं हो तो कोई बात नहीं. फोन को 3-4 दिन तक वैसे ही रहने दें. आईफोन वाले लोगों को और ज्यादा समय लेना चाहिए. इसके बाद फोन को ऑन करके देखें. फोन ऑन न हों या लगे कि अभी पूरी तरह नहीं सूखा है तो उसे और समय के लिए छोड़ दें.

अधिक्तम चांस है कि आपका फोन काम करने लगेगा. अगर चाहें तो फोन को किसी सर्विस सेंटर पर दिखाकर संतुष्ट हो सकते हैं कि वो पूरी तरह सूख गया है. ये तरीका काफी हद तक काम करता है इसलिए इसे और दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं.

About Razia Ansari 1821 Articles
बोल की लब आज़ाद हैं तेरे, बोल जबां अब तक तेरी है

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*