Paytm करते वक़्त इन बातों का जरूर रखें ध्यान, वरना लग सकता है चूना

paytm, text, message, पेटीएम वॉलेट, फ़ोन, एप्लीकेशन, मोबाइल पेमेंट, बैंक बिल, हिंदी न्यूज़, गैजेट न्यूज़, हिंदी समाचार

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: इन दिनों पेटीएम का इस्तेमाल बहुत कॉमन हो गया है. लोग शॉपिंग, बिल पेमेंट, रिचार्ज सभी के लिए का इस्तेमाल करते हैं. इन पेमेंट्स के लिए हम अपने पेटीएम वॉलेट का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन कई बार हमारी छोटी सी भूल के कारण हमारे साथ गड़बड़ी हो जाती है और हमारा हजारों का नुकसान हो जाता है. तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स जिसका इस्तेमाल कर आप पेटीएम फ्रॉड से बच सकते हैं.

फर्जी लिंक से बचें-अगर आप पेटीएम का इस्तेमाल बड़े अमाउंट के लेन देन के लिए करते हैं तो आपको इससे सावधान होने की जरूरत है. कई बार ऐसी खबरें आती हैं लोगों ने फर्जी लिंक बनाकर हजारों की ठगी कर ली. कुछ दिनों पहले शिमला से एक खबर आई थी कि एक व्यक्ति ने यूट्यूब से पेटीएम ट्रांजेक्शन का फर्जी लिंक बनाना सीख कर हजारों की ठगी कर ली.

यह भी पढ़ें : बड़े काम के हैं ये shortcut keys, फेसबुक यूज करना हो जाएगा और भी आसान

इसमें जितनी राशि का भुगतान करना होता है उतनी राशि मैसेज में डालनी होती है. इसी के बाद मैसेज सामने वाले को जब भेजा जाता है तो पता ही नहीं चलता कि मैसेज फर्जी है या असली इसलिए अगर आपको कोई पेमेंट करता है तो पेटीएम के पासबुक में जाकर अपने अमाउंट की जांच कर ले.

OTP न शेयर करें- कई बार ठग लोग हमें कॉल कर हमसे पेटीएम की ओटीपी मांगते हैं अगर कोई ऐसा करता है तो आप उसे कभी भी अपने फोन पर आए ओटीपी को न शेयर कीजिए. जब हम अपने में लॉगिन करते हैं तो हमें एक ओटीपी आता है ऐसे में अगर कोई आपके नंबर से अपने फोन में लॉगिन कर आपसे ओटीपी मांगता है तो वह कभी भी न शेयर करें क्योंकि अगर उसने एक बार आपके फोन नंबर का ओटीपी ले लिया तो आपके अकाउंट को एक्सेस कर लेगा. इससे वह आपके पेटीएम में आपके अकाउंट से पैसे (अगर आपका अकाउंट एड है तो) एड करने से लेकर वॉलेट के पैसे को अपने अकाउंट में ट्रांसफर कर सकता है.

देखें वीडियो :

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*