डाउनलोड स्पीड के मामले में Airtel से पीछे है JIO

jio-airtel
लाइव सिटीज डेस्क : रिलायंस जियो नेटवर्क पर 4जी एलटीई स्पीड 1 जून से 31 अगस्त के दौरान बेहतर हुई थी, लेकिन यह अब भी Airtel, Vodafone और Idea से कम है. यह जानकारी निकल कर आई ओपनसिग्नल की ओर से. लंदन स्थित इस वायरलेस मैपिंग फर्म ने दावा किया कि रिलायंस जियो आज की तारीख में भारत में सबसे विस्तृत क्षेत्रों में 4जी सेवा मुहैया कराती है.
 
हालांकि जब बात सबसे तेज़ एलटीई नेटवर्क की बात होती है तो स्पीडटेस्ट की तरह ओपनसिग्नल ने भी पाया कि एयरटेल सबसे आगे है. दूसरे स्थान पर वोडाफोन है और इसके बाद आइडिया का नंबर आता है. इन चारों कंपनियों में रिलायंस जियो आज भी सबसे पीछे है.
 
4जी एलटीई डाउनलोड स्पीड की बात करें एयरटेल पर 9.15 एमबीपीएस की डाउनलोड स्पीड मिलती है. 7.45 Mbps की स्पीड के साथ वोडाफोन दूसरे स्थान पर है और 7.4 एमबीपीएस डाउनलोड स्पीड के साथ तीसरा स्थान आइडिया का रहा. वहीं, रिलायंस जियो नेटवर्क पर औसत 4जी डाउनलोड स्पीड 5.81 एमबीपीएस दर्ज की गई है. 3जी डाउनलोड स्पीड की बात करें तो इसमें एयरटेल 3.62 एमबीपीएस स्पीड के साथ यहां भी सबसे आगे है. इसके बाद वोडाफोन (3.12 एमबीपीएस), आइडिया (2.6 एमबीपीएस), बीएसएनएल (1.76 एमबीपीएस) और रिलायंस कम्युनिकेशन्स (1.71 एमबीपीएस) हैं. बता दें कि रिलायंस जियो सिर्फ 4जी नेटवर्क है.
 
सारे डाउनलोड स्पीड पर गौर करते हुए ओपनसिग्नल इस नतीजे पर पहुंचा है कि देशभर के सभी 3जी और 4जी नेटवर्क को साथ लिया जाए तो रिलायंस जियो सबसे बेहतर डाउनलोड स्पीड मुहैया कराती है. इस नेटवर्क का औसत स्पीड 5.81 एमबीपीएस है, जबकि एयरटेल 5.05 एमबीपीएस की स्पीड के साथ दूसरे स्थान पर है. 3.69 एमबीपीएस की स्पीड के साथ आइडिया तीसरे स्थान पर है. बीएसएनल और रिलायंस कम्युनिकेशन्स चौथे व पांचवें स्थान पर है.
 
ओपनसिग्नल ने कहा है कि जियो नेटवर्क पर अब यूज़र कम डेटा की खपत कर रहे हैं, खासकर मुफ्त सेवा वाले दिनों की तुलना में. इस वजह से रिलायंस जियो अपने औसत डाउनलोड स्पीड को 3.9 एमबीपीएस से 5.8 एमबीपीएस कर पाई है.
 
OpenSignal ने यह भी पाया कि Airtel, Idea और Vodafone नेटवर्क पर औसत एलटीई स्पीड पिछले 6 महीने में कम हुई है. अनुमान लगाया गया है कि डेटा की कीमत कम किए जाने के कारण इन नेटवर्क पर खपत बढ़ी है, नतीजतन अब नेटवर्क पर पहले की तुलना में ज़्यादा भीड़ रहती है.
यह भी पढ़ें- करवाचौथ पर Lover को दें Princess Cut Diamond, चांद बिहारी ज्वैलर्स लाए हैं नया कलेक्शन 
धनतेरस पर बेस्ट आॅफर दे रहे हैं हीरा-पन्ना ज्वैलर्स, Turkish जूलरी के साथ Gold Coin भी फ्री 
RING और EARRINGS की सबसे लेटेस्ट रेंज लीजिए चांद​ बिहारी ज्वैलर्स में, प्राइस 8000 से शुरू
PUJA का सबसे HOT OFFER, यहां कुछ भी खरीदें, मुफ्त में मिलेगा GOLD COIN
अभी फैशन में है Indo-Western लुक की जूलरी, नया कलेक्शन लाए हैं चांद बिहारी ज्वैलर्स
मौका है : AIIMS के पास 6 लाख में मिलेगा प्लॉट, घर बनाने को PM से 2.67 लाख मिलेगी ​सब्सिडी

(लाइव सिटीज मीडिया के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*