WhatsApp यूजर्स के लिए बुरी खबर, अब कोई भी बदल सकता है आपके मैसेज

whatsapp यूजर्स, न्यूज़ अपडेट, मैसेज, intercepted , गैजेट न्यूज़, हिंदी न्यूज़, हिंदी समाचार, न्यूज़, समाचार

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: व्हाट्सऐप आए दिन नए अपडेट करता रेहता है. अभी हाल ही में व्हाट्सऐप ने ग्रुप विडियो कॉलिंग, आडिओ कॉलिंग फीचर लेकर आया था. लेकिन अब व्हाट्सऐप अपने यूजर्स के लिए नयी अपडेट लेकर आया है.

बता दें कि पूरे विश्व में 1.5 बिलियन लोग इस ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं. अगर भारत की बात करें तो यह ऐप भारत में भी काफी पॉपुलर है. ऐसा माना जाता है कि यह सबसे सेफ और सिक्योर चैटिंग ऐप है लेकिन इजरायल के साइबर सिक्योरिटी फर्म चेकप्वॉइंट ने कहा है कि इसे कोई भी हैक कर सकता है.

यह भी पढ़ें: WhatsApp के डेस्कटॉप वर्ज़न में होने जा रहा है यह अहम बदलाव, क्या होगा आपके लिए नया, जानें

फर्म ने व्हाट्सऐप में बड़ी खामी ढूंढी है जिसके जरिए हैकर्स ऐप के जरिए भेजे गए मैसेज को बदल कर सोशल मीडिया पर फेक मैसेज फैला सकते हैं. चेकप्वॉइंट ने कहा है इस कमी का फायदा उठाते हुए हैकर्स किसी के जरिए भेजे गए प्राइवेट या ग्रुप में भेजे गए मैसेज को रोक कर उसमें बदलाव कर सकते हैं और फेक चीजों को फैला सकते हैं.

यह मामला उस समय सामने आया जब फेक मैसेज फैलाने को लेकर व्हाट्सऐप लोगों के निशाने पर बना हुआ है. हालांकि इस पर व्हाट्सऐप ने कहा है कि ”वे इस इश्यू को रिव्यू कर रहे हैं. यह किसी ई-मेल में बदलाव करने जैसा है जिससे मेल में वह सब भी लिखा हुआ मिलता है जिसे भेजने वाले ने नहीं लिखा हो.” कंपनी ने आगे कहा कि इससे एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन सिक्योरिटी से कुछ लेना देना नहीं है, जिससे मेसेज सिर्फ सेंडर और उसे पाने वाले को ही दिखता है.’

गौरतलब है कि व्हाट्सऐप लगातार लगातार फेक न्यूज़ को रोकने और सिक्योरिटी को मेंटेन करने के लिए नए-नए अपडेट ला रहा है. हाल ही में कंपनी ने भारत में यूजर्स के लिए मैसेज फॉरवर्ड की लिमिट लागू कर दी है. जिसके कारण यूजर्स अब सिर्फ पांच लोगों को ई मैसेज फॉरवर्ड कर पाएंगे.

देखें वीडियो:

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*