Whatsapp ला रहा है नया वीडियो कॉलिंग फीचर

लाइव सिटीज डेस्क : पिछले साल ही व्हाट्सऐप में वीडियो कॉलिंग फ़ीचर आया था. इस अपडेट से पहले तक एक टेक्स्ट-मैसेजिंग ऐप्लिकेशन रही व्हाट्सऐप वीडियो कॉलिंग के लिए कमाल का फीचर लाने वाली है. इसका नाम पिक्चर-इन-पिक्चर मोड होने वाला है. व्हाट्सऐप ऐप के एंड्रॉयड ओ के डेवलेपर प्रिव्यू पर लेटेस्ट वर्ज़न 2.17.265 में इस मोड को देखा गया है.
वेबबीटाइन्फो द्वारा किए गए ट्वीट के अनुसार, बात करें आने वाले व्हाट्सऐप फ़ीचर की तो पिक्चर-इन-पिक्चर मोड को एंड्रॉयड ऐप के 2.17.265 वर्ज़न में देखा गया और इसे एंड्रॉयड ओ डेवलेपर प्रिव्यू पर डीफॉल्ट टर्न ऑन कर दिया गया. वेबबीटाइन्फोन ने आगे स्पष्ट किया कि एंड्रॉयड 8.0 ओ का अपना एपीआई है जिसे व्हाट्सऐप ने इस फ़ीचर को इनेबल करने के लिए इस्तेमाल किया.
इस फ़ीचर को एक तस्वीर के जरिए एक्शन में दिखाया गया है. अभी यह स्पष्ट नहीं है कि व्हाट्सऐप यूज़र इस पिक्चर-इन-पिक्चर विंडो को स्क्रीन पर कहीं भी मूव कर सकेंगे या फिर एक स्थाई जगह पर ही रहेगी. इसके अलावा दूसरे ऐप में स्विच करने पर पिक्चर-इन-पिक्चर मोड में वीडियो कॉल जारी रहेगी या नहीं? इस बारे में भी स्पष्ट जानकारी अभी नहीं है. लेकिन अगर यह फ़ीचर लागू हो जाता है, तो निश्चित तौर पर यह एक काम का फ़ीचर साबित होगा, जिससे सभी एंड्रॉयड व्हाट्सऐप यूज़र को मदद मिल पाएगी.
इस नए मोड के साथ व्हाट्सऐप यूज़र, अपने टेक्स्ट मैसेज ब्राउज़ करने के साथ-साथ वीडियो चैट भी आसानी से कर पाएंगे. अभी यह फ़ीचर एंड्रॉयड ऐप पर ही देखा गया है इसलिए आईफोन में यह फ़ीचर कब तक आएगा इसके लिए इंतज़ार करने की जरूरत है. हालांकि, यह तथ्य कि नए फ़ीचर में एंड्रॉयड ओ का एपीआई इस्तेमाल किया गया है, यह थोड़ा मुश्किल लगता है.
इससे पहले इसी हफ्ते, व्हाट्सऐप आईफोन में पिन चैट, किसी भी तरह की फाइल शेयर करने जैसे कई फ़ीचर जारी किए गए थे. वहीं एंड्रॉयड ऐप में इनबिल्ट यूट्यूब प्लेबैक फ़ीचर भी देखा गया था, जिससे ऐप में ही यूट्यूब वीडियो देखना संभव हो सकेगा.
यह भी पढ़ें – Whatsapp लाने वाला है सबसे बड़ा अपडेट, ऐप में ही देख सकेंगे यूट्यूब वीडियो
कभी भी आ सकता है Whatsapp का रिकॉल फीचर

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*