सावधान ! कहीं Whatsapp डिलीट न कर दे आपका मैसेज, फोटो और वीडियो, ये है कारण

Whatsapp, user, मैसेज, फोटो, विडियो, gadget news, hindi samachar, mobile, update

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: अगर आप भी Whatsapp का यूज करते हैं तो यह खबर आपके लिए है. जी हां, Whatsapp अब आपके सेव किए मैसेज, फोटो, विडियो गायब करने वाला है. अब चौंकिए मत, आपको हैरानी तो जरूर होगी लेकिन ये हकीकत है.  आपके पास बस कुछ ही दिनों का वक़्त है, अगर आपने जल्दी नहीं की तो कुछ भी हो सकता है. क्यूंकी वापस तो आपको ये सबकुछ मिलेगा नहीं.

आपके पास बस चंद दिन ही बचे हैं कि आप अपने मैसेज, फोटो औqर वीडियोज को बचा सकें. यह एक नए ऐप अपडेट का हिस्सा है, जो कि WhatsApp के कंटेंट बैक-अप को बदलेगा. अभी तक Whatsapp आपके कंटेंट को पॉपुलर क्लाउड स्टोरेज सर्विस Google Drive में रखता आया है. लेकिन, Google अब इसमें बदलाव करने जा रहा है. आपके WhatsApp मैसेज, फोटोज और वीडियो (जिनका आपने बैक-अप कर रखा है). वह अब भी Google Drive में रखे जाएंगे. लेकिन, Google आपकी स्टोरेज लिमिट को काउंट नहीं करेगा.

अगर आपने एक साल से ज्यादा समय से अपने WhatsApp बैक-अप को अपडेट नहीं किया है तो यह पूरी तरह से Google Drive से हटा दिया जाएगा. इसका मतलब है कि आपकी पुरानी फोटोज, मैसेज और वीडियो, जिन्हें आपने क्लाउड में सुरक्षित समझकर रखा है, वो हमेशा के लिए गायब हो जाएंगे. Google ने यूजर्स को भेजे ई-मेल में बताया है, ‘WhatsApp और Google के बीच हुए एक नए समझौते के कारण, WhatsApp के बैकअप का काउंट गूगल ड्राइव स्टोरेज कोटा में नहीं होगा. हालांकि, जो WhatsApp बैकअप एक साल से ज्यादा समय से अपडेट नहीं हुआ है, वह खुद-ब-खुद स्टोरेज से हटा दिया जाएगा.’

Google ने कहा है कि सभी यूजर्स के लिए नया सिस्टम 12 नवंबर से प्रभावी हो जाएगा. गूगल ने सलाह दी है, ‘किसी भी प्रकार के बैकअप के नुकसान से बचने के लिए हमारी सलाह है कि यूजर 12 नवंबर 2018 से पहले WhatsApp का मैन्युअली बैकअप कर लें.’ कंपनी की तरफ से यूज़र्स को बैकअप लेते हुए फोन को वाईफाई से कनेक्ट करने की सलाह दी गई है, क्योंकि बैकअप फाइल्स साइज में अलग होते हैं और डेटा खपत करते हैं जिससे आपको एक्स्ट्रा डेटा के पैसे लग सकते हैं.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*