अपनी वेबसाइट में करें Adsense Auto Ads को ऑन, गूगल खुद Ads को करेगा प्लेस

लाइव सिटीज डेस्क : आज हम आपको बताने जा रहे हैं Google Adsense के एक छोटे से अपडेट के बारे में जिसे गूगल ने हाल ही में अपडेट किया है. अगर आप एक ब्लॉगर हैं या कोई सेल्फ होस्टेड वेबसाइट चलाते हैं तो आप इस अपडेट से अपनी इनकम को और भी बढ़ा सकते हैं. तो ये आखिर Adsense Auto Ads क्या होता है और इसे क्यों प्रयोग करना चाहिए और क्यों नहीं. आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं.

अगर आपने अपनी वेबसाइट को Google Adsense से मोनेटाइज किया हुआ है तो आप भी वो हर तरीका अपनाते होंगे जिससे आपको आपकी वेबसाइट से ज्यादा इनकम जेनरेट हो सके. इसके लिए लोग बहुत से प्रयोग करते हैं जैसे बेनर Ads लगाना, ऊपर नीचे, टॉप में या बॉटम में ऐसी कौन सी जगह लगाये जिससे ब्लॉगर को ज्यादा से रेवेन्यू मिल सके तो ब्लॉगर के मन में यही सब चलता रहता है. लेकिन गूगल का हाल ही का अपडेट ऐसे ब्लॉगर की काफी मदद कर सकता है जो अपने ब्लॉग से ज्यादा इनकम अर्न करना चाहते हैं.

Adsense Auto Ads क्या है?

आपको बता दें कि करीब 1 डेढ़ साल पहले यह नियम था कि आप एक पेज पर Google Adsense के तीन से ज्यादा Ads Units नहीं लगा सकते हैं. हालाकि अब इस नियम को बदल दिया गया है. अब आप एक पेज में तीन से ज्यादा Ads Units लगा सकते हैं लेकिन इसके लिए आपके पेज में पर्याप्त कंटेंट होना चाहिए. अगर आपका कंटेंट कम है और Google Adsense के Ads ज्यादा है तो आपके अकाउंट पर प्रतिबन्ध लगाया जा सकता था या फिर अकाउंट को डिसएबल कर सकते थे. लेकिन अब इस समस्या का समाधान गूगल ने कर दिया है.

गूगल ने अपने Adsense प्रोडक्ट में अपडेट किया है जो Adsense Auto Ads के नाम से जाना जा रहा है. वैसे तो गूगल ने इसके बारे में सभी एडसेंस अकाउंट में अपडेट कर दिया है लेकिन बहुत से ब्लॉगर अभी भी इसके बारे में नहीं जान पा रहे हैं. तो आपको बता दे कि यह एक स्वचालित विज्ञापन होगा जो आपकी वेबसाइट आपके कंटेंट के हिसाब गूगल खुद Ads को प्लेस करेगा तो ये Adsense Auto Ads कैसे काम करेगा चलिए जानते हैं.

Adsense Auto Ads कैसे काम करेगा?

अब तक आप जान गए होंगे कि Adsense Auto Ads क्या है अब जानते है ये कैसे काम करेगा तो पेज या पोस्ट पर Ads लगाने की समस्यायों का समाधान गूगल ने Adsense Auto Ads लांच करके खुद ही कर दिया है. यह एक Auto Ads सिस्टम है जिसकी Ads Units को आपको मात्र जनरेट करना है इसमें आपको कोई भी अलग अलग Ads Units जनरेट करने की जरुरत नहीं है.

इसमें आपको एक कोड मिलेगा जिसे आपको अपने वेबसाइट के हैडर या फूटर कहीं पर भी एक बार पेस्ट कर देना है इसके बाद बाकि का काम आपको Google पर छोड़ देना है Google आपके वेबसाइट को एनालाइज करेगा कि आपकी वेबसाइट पर किस तरह का कंटेंट है और आपकी वेबसाइट पर किस तरह से Auto Ads को दिखाना बेहतर रहेगा और एक पोस्ट पर कितने एड्स यूनिट लगाना है ये भी Google खुद करेगा एक बार एनालाइज करने के बाद Google आपके पोस्ट या पेज पर जगह जगह Auto Ads प्लेस कर देगा.

Adsense Auto Ads कैसे सेट करें?

अगर आप एक ब्लॉगर है तो Adsense में Ads Unit बनाकर Ads कैसे प्लेस करते हैं. यह आप अच्छी तरह से जानते होंगे. आपको बता दें कि Adsense Auto Ads सेट करना भी बहुत आसान काम है. अगर आपको इसे प्लेस करने में दिक्कत आ रही है. हम आपको इमेज के साथ स्टेप बाय स्टेप बताने की कोशिश करेंगे जिससे आपको जल्दी समझ में आ जाए तो चलिए जानते हैं.

सबसे पहले आपको Adsense अकाउंट के My Ads ऑप्शन पर जाना है इसके बाद आपको नीचे Auto Ads का ऑप्शन दिखाई देगा सिंपल आपको इस पर क्लिक करना है. इसके बाद आपको नीचे इमेज में दिखाई दे रहे Get Started पर क्लिक करना है. इसके बाद आपको Ads के फॉर्मेट सेलेक्ट करने के लिए कहां जाएगा तो आप जिस तरह के Ads लगवाना चाहते हैं उन सभी को इनेबल कर दें. इनेबल करने के बाद लेफ्ट साइड में राईट क्लिक करने के बाद सेव कर लेना है. अब आपको एक कोड दिया जायेगा जिसे आपको अपने वेबसाइट के हैडर या फूटर कहीं पर भी एक जगह पेस्ट कर देना है. तो कोड पेस्ट करने का काम आपने पहले भी किया होगा इसलिए ये काम आप आसानी से कर सकते हैं.

जैसे ही आप इस कोड को वेबसाइट के हैडर या फूटर कहीं पर भी एक जगह पेस्ट कर देंगे तो ads को दिखने में 15 से 20 मिनिट का समय लगेगा इसलिए कोड पेस्ट करने के बाद आपको थोड़ा सा इन्तजार करना पड़ेगा. तो इस तरह से आप Auto Ads को सेट कर सकते हैं.

About Ritesh Kumar 2630 Articles
Only I can change my life. No one can do it for me.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*