क्या आप जानते हैं Refurbished स्मार्टफोन क्या होता है, क्यों कम होती है कीमत, जानें सबकुछ?

लाइव सिटिज डेस्क : आपने अक्सर ध्यान दिया होगा की कई साइट्स पर ‘Refurbished Phone’ का ऑप्शन आता है जो MRP से बहुत ही कम कीमत पर उपलब्ध होती है. आपके मन में ये सवाल आता होगा कि आखिर ये रिफर्बिश्ड फोन क्या होता है और इसकी कीमत इतनी कम कैसे होती है. आज हम आपको इस खबर के माध्यम से आपको बताएंगे कि रिफर्बिश्ड फोन किसे कहते हैं.

रिफर्बिश्ड टर्म आम तौर पर एक पहले-खरीदे हुए हैंडसेट को संदर्भित करता है जिसे एक फॉल्ट के कारण वापस भेज दिया जाता है. और इसे फिर से बिक्री के लिए रिपेयर किया जाता है. हालांकि, सभी रिफर्बिश्ड फोन फॉल्टी नहीं होते. कुछ हैंडसेट मैन्युफैक्चरर और रिसेलर, कस्‍टमर्स द्वारा 30 दिनों के भितर लौटाए गए हैंडसेट को भी रिफर्बिश्ड फोन क्‍लासिफाई करते हैं.

इन्‍हें सेल करने से पहले, इन सभी रिफर्बिश्ड फोन्‍स को पूरी तरह से जांचा और परीक्षण किया जाता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वे पूरी वर्किंग कंडिशन में हैं. सेलर द्वारा किए गए टेस्ट में आम तौर पर बैटरी चार्ज, बटन और कैमरे को चेक करना शामिल हो सकता है. इसके साथ ही कई सेलर उनकी ऑडियो क्‍वालिटी और स्क्रीन रिस्पॉन्सिवनेस को भी वेरिफाई करते हैं, साथ ही फोन के वाई-फाई और 3G/ 4G से कैसे कनेक्‍ट होता है यह भी चेक करते हैं.

डेटा प्रोटेक्शन एक्ट को ध्यान में रखते हुए, सेलर सुरक्षित रूप से फोन के किसी भी डेटा को डिलीट करते हैं. कुछ रीफर्बिश फोन सेलर हैंडसेट के ऑपरेटिंग सिस्टम के लैटेस्‍ट वर्जन में अपडेट भी करते हैं.

किसी फोन को Refurbish होने के पिछे कई कारण हो सकते हैं, इनमें से कुछ इस तरह से हैं- सबसे पहले, यह एक स्टोर में डिस्प्ले मॉडल के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है, जैसे एक ऐप्पल स्टोर में आईफोन. जब स्टोर में इसकी आवश्यकता नहीं होती, तो यह एक फैक्‍टरी में refurbish होने के लिए भेज दिया जाता है और फिर कस्‍टमर को एक refurbished के रूप में बेचा जाता है.

इसके अलावा, कभी-कभी कस्‍टमर किसी फोन को खरीदते हैं लेकिन इसके बाद उन्‍हें यह पसंद नहीं आता और वे इसे बदलना चाहते हैं. इस मामले में, कुछ कंपनीयां अक्सर 30 दिनों के भीतर इन्‍हें वापस ले सकती हैं. लौटाया हुआ फोन एक नए डिवाइस के रूप में फिर से बेचा नहीं जा सकता है, क्योंकि इसका तकनीकी रूप से उपयोग किया गया है. तो यह refurbished प्रोसेस के माध्यम से जाएगा, और फिर एक refurbished डिवाइस के रूप में बेचा जाएगा.

अपने फोन को वापस करने वाले कस्‍टमर के कई कारण हो सकते हैं, जैसे कि इसमें कोई समस्‍या या दोष है. शायद बैटरी में प्रॉब्‍लम था या इसके रेंज के साथ कोई प्रॉब्‍लम हो सकती थी. जो भी इशू हो, कई कस्‍टमर इन्‍हें वापस लौटा देते हैं. हालांकि, कई मामलों में, कंपनियों के लिए कस्‍टमर को रिप्‍लेसमेंट फोन देना आसान होता है, और बाद में वे इसे रिपेयर करते हैं. जब यह फोन बाद में रिपेयर किया जाता है, तो इसे refurbished करने के लिए भेजा जाता हैं और फिर एक refurbished फोन के रूप में बेचा जाता हैं.

Refurbished फोन के लिए अंतिम मुख्य कारण एक भी हो सकता हैं कि यूजर अब अपने फोन को नहीं चाहता है. इसे किसी मित्र को बेचने के बजाय, या eBay जैसे प्‍लैटफॉर्म के माध्यम से बेचने के बजाए वे इसके बदले में नया फोन लेने के लिए उस कंपनी को बेच सकते हैं जो इस्तेमाल किए गए फोन खरीदती है. ऐसी कंपनीयां इन फोन को refurbished के लिए भेजती हैं.

Refurbished फोन और Used फोन्स में अंतर

Refurbished फोन का अक्सर कम उपयोग किया जाता है, वहीं एक used फोन को वह जैसा है उसी रूप में बेचा जाता है. इसे टेस्‍ट नहीं किया जाता, और यह आमतौर पर गारंटी के साथ नहीं आता है. यह एक refurbished फोन की तुलना में बहुत कम प्राइस पर मिलता है, क्योंकि इसमें किसी वैल्‍यु को एड नहीं किया जाता.

एक refurbished फोन इससे अलग होता है जिसे टेस्‍ट किया जाता है, और यदि आवश्यक हो तो रिपेयर और क्लिन किया होता है. एक refurbished फोन ठीक उसी तरह से काम करता है जैसा कि नया फोन. और आमतौर पर यह एक नए फोन की तरह वारंटी के साथ भी आता है.

एक refurbished फोन को खरीदने से पहले आपको इसके एडवांटेज और डिसएडवांटेज पर ध्‍यान देना चाहिए. कुछ ब्रांड और रिटेलर आपके बहुत सारे पैसों की बचत कर सकते हैं, खासकर यदि आपको कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपको नवीनतम हैंडसेट मिला है या नहीं.

जब आप किसी बड़े नेटवर्क या अच्‍छे रिटेलर से खरीदते हैं तो आपको वारंटी मिल जाएगी, जो आमतौर पर 6 से 12 महीने होती है. उनमें चार्जिंग केबल या चार्जर भी शामिल होगा. इस बात की गारंटी नहीं है कि आपको अन्य टूल भी प्राप्त होंगे जिन्हें मूल रूप से फोन के साथ बंडल किया गया था, जैसे हेडफ़ोन. आपको निश्चित रूप से ओरिजनल पैकेजिंग नहीं मिलेगी. Refurbished फोन सादे बॉक्‍स या नेटवर्क ब्रांडेड पैकेजिंग में आते हैं.

Refurbished फोन कहां खरीदें?

बहुत से नेटवर्क और विशेषज्ञ फोन रिटेलर Refurbished फोन बेचते हैं. आजकल आप ऑनलाइन eBay और Amazon जैसी साइट भी Refurbished फोन को खरीद सकते हैं.

क्या Refurbished फोन वारंटी के साथ आते हैं?

Refurbished फोन की वारंटी इस बात पर निर्भर करती है कि आप उन्हें कहां से खरीदते हैं. एक प्रमुख नेटवर्क या रिटेलर से खरीदें, तो आपको शायद 6 से 12 महीने की गारंटी मिल जाएगी. eBay या Amazon भी अब Refurbished फोन को बेचते हैं और वे आमतौर पर इनकी इनकी वॉरंटी भी देते हैं. यदि आप किसी पर्सनल/प्राइवेट रिटेलर से eBay पर खरीद रहे हैं, तो इसकी रिफंड की प्रोसेस अधिक कॉम्‍प्‍लेक्‍स है और यह फोन के लिस्टिंग में डिटेल्‍स पर निर्भर हो सकती है.

सभी refurbished फोन को एक ग्रेड दिया जाता है जो उनकी कंडिशन को दर्शाता है. ग्रेडिंग के लिए कोई युनिवर्सल स्‍टैंडर्ड नहीं है, इसलिए खरीदने से पहले जांचना सबसे अच्छा है. लेकिन थंब रूल के रूप में, A से D ग्रेड रेंज दिया जाता है:

Grade A: यह लगभग नए फोन के जैसा ही होता है.
Grade B: यह नए फोन के आसपास होता हैं, जिसपर बहुत हल्‍की खरोंच भी हो सकती हैं.
Grade C: इन फोन को देखकर ही पता चलता ही कि इन्‍हें यूज किया गया हैं और इनपर खरोच को आप आसानी से देख सकते हैं. इनमें शायद कुछ दोष भी हो सकता है.
Grade D: यह फोन पूरी तरह से एक सैकड-हैंड हैंडसेट की तरह दिखता हैं और इन्‍हे ज्‍यादा इस्तेमाल किया गया होता है.

अधिकांश नेटवर्क केवल ग्रेड A से C तक के ही फोन को बेचते हैं.

About Ritesh Sharma 3275 Articles
मिलो कभी शाम की चाय पे...फिर कोई किस्से बुनेंगे... तुम खामोशी से कहना, हम चुपके से सुनेंगे...☕️

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*