बड़े ही काम के हैं ये 6 सरकारी मोबाइल ऐप, आपका काम चुटकियों में कर देंगी

लाइव सिटीज डेस्क : डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने के लिए सरकार के द्वारा ऐसे मोबाइल App लॉन्‍च किए गए हैं जो कि आपकी आधे से अधिक समस्‍याओं को दूर कर सकते हैं. ये मोबाइल App न केवल आपको सुरक्षा फीचर बल्कि टैक्‍स भरने, पैन कार्ड बनवाने और जीएसटी फाइल करने में भी मदद करते हैं.

इन ऐप्स की मदद से आप अपने कई सरकारी काम बेहद आसानी से पूरे कर सकते हैं. जिनको पहले पूरा करने के लिए आपको अपने ऑफिस से छुट्टी लेनी पड़ती थी या तो कई चक्कर सरकारी दफ्तरों के लगाने पड़ते थे. पर अब ऐसा नहीं है, सरकार द्वारा लॉन्च की गई इन जरूरी ऐप्स की मदद से हम घर बैठे ही अपने सरकारी काम निपटा सकते हैं.

जानिये कुछ भारतीय सरकारी एप के बारे में जो हमारे बहुत काम के हैं.

उमंग App

श्रम मंत्रालय द्वारा जारी किया गया उमंग एप्प के द्वारा आप पैन और आधार नंबर का इस्तेमाल करके तमाम सरकारी सेवाओं का लाभ घर बैठे उठा सकते हैं. यह एप्प केंद्र, राज्‍य सरकारों और नगर निगम के अधीन काम करने वाले तमाम विभागों से जुड़े कामों को बहुत ही आसान बना देगा. यूनिफाइड मोबाइल एप्‍लीकेशन फॉर न्‍यू ऐज गवर्नेंस यानि (UMANG) एप्प को प्‍लेस्‍टोर से डाउनलोड कर तमाम सरकारी विभागों के 100 से ज्‍यादा काम घर बैठे अपने मोबाइल फोन से निपटा दीजिए. साथ ही नौकरी पेशा लोग उमंग एप्प के द्वारा अपने पीएफ खाते से पैसा भी निकाल सकते हैं.

सीबीईसी जीएसटी App

वित्त मंत्रालय, केन्द्रीय उत्पाद शुल्क और सीमा शुल्क मंत्रालय के द्वारा इस App का निर्माण किया गया है. यह एप करदाताओं जीएसटी से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां देता है. इसके जरिये उपभोक्ता सीबीईसी हल्पडेस्क से भी संपर्क कर सकते हैं.

भीम App

भीम App के जरिए अब आपको विदेशी पेमेंट गेटवे से छुटकारा मिल जाएगा. इस प्रक्रिया से आपकी जानकारी सुरक्षित रहेगी. भीम एप में सभी भुगतान NPCI अर्थात भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम के जरिए सुरक्षित नेटवर्क में होंगे. भीम एप से आप सीधे खातों में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं. इसके अलावा एप के जरिए क्यू आर कोड के जरिए स्कैन करके भी पैसे भेज सकते हैं.

एम-कवच App

यदि आपने अपने स्‍मार्टफोन में कोई भी एंटीवायरस App इंस्टाल नहीं किया है तो आपको बता दें कि कंप्‍यूटर की तरह मोबाइल में भी एंटीवायरस बहुत ज़रूरी है. इसके लिए सरकार ने भी फ्री में इंतज़ाम कर दिया है. एम-कवच मोबाइल एप्प आपके स्‍मार्टफोन को सिर्फ मालवेयर अटैक और हैकिंग से ही नहीं बचाता, बल्कि आपके पर्सनल डेटा को भी सुरक्षित रखने में मदद करता है. यदि आपका फोन खो भी जाता है, तो आप ऑनलाइन उसकी लोकेशन ट्रैक करने के साथ ही फोन की गोपनीय डेटा भी डिलीट कर सकते हैं.

आयकर सेतु App

आयकर सेतु App करदाताओं और आयकरदाताओं के बीच एक सेतु का कार्य करेगा. साथ ही सेतु एप से आप पैन कार्ड बनवाने के लिए अप्‍लाई कर सकते हैं और यहीं पर आप आधार को पैन से जोड़ भी सकते हैं. इसके अलावा य‍ह इनकम टैक्‍स रिटर्न भरने के भी काम आएगा. यहां पर आप TDS कैल्‍कुलेसन भी कर सकते हैं.

डिजीलॉकर App

आज डिजिटल के इस ज़माने में बैंक खाता खुलवाने से लेकर, एग्‍ज़ाम फॉर्म या कॉलेज की स्‍कॉलरशिप लेने तक तमाम एजुकेशनल डॉक्‍यूमेंट्स फाइल करने पड़ते हैं. इसके लिए ज़रूरी है कि हम सभी दस्तावेज व एजुकेशनल डॉक्‍यूमेंट्स मेल या ड्राइव पर रखें. अपने डॉक्‍यूमेंट्स को यूं ही कहीं भी सेव करने के बजाय अब आप सेंट्रल गर्वमेंट द्वारा जारी डिजीलॉकर एप्प का इस्तेमाल कर सकते हैं.

About Ritesh Kumar 2885 Articles
Only I can change my life. No one can do it for me.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*