साधारण मोबाइल फोन से भी बिना इंटरनेट के करें पैसे ट्रांसफर, जानें *99# ussd code क्या है?

लाइव सिटीज डेस्क : बिना इंटरनेट के हम पैसे या फंड ट्रांसफर कैसे करते हैं? भारत में नोट बंदी के चलते भारत सरकार के कैशलेस ट्रांजेक्शन को प्रोत्साहित करने के लिए टीवी और रेडिओ में इसके ऐड भी आने लगे हैं. मान लीजिये आप एसी जगह पर खड़े हैं जहा इन्टरनेट काम ही नहीं कर रहा हो तो एसी स्थिति में क्या करें. इसके लिए लगभग सभी बैंकों ने *99# ussd code की सुविधा दी है.

इस code से आप अपने बैंक अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते हैं. फण्ड ट्रान्सफर कर सकते हैं, इसके आलावा आपके अकाउंट से आधार कार्ड जुड़ा है या नहीं ये भी चेक कर सकते हैं. ये बिलकुल free सुविधा है, इसमें आपको किसी भी तरह से इंटरनेट की जरुरत नहीं है. अब आप सोच रहे होंगे मनी ट्रांसफर तो हम ऑनलाइन भी कर सकते हैं लेकिन आपको ऑफलाइन कि भी जानकारी होनी चाहिए क्योंकि पता नहीं कब इसकी जरुरत पड़ जाए.

*99# ussd code क्या है?

ये एक USSD code है इसका पूरा नाम unstructured supplementary service data code है. इसका उपयोग मोबाइल बैंकिंग सर्विस के लिए किया जाता है. ये कोड सभी GSM सिम में काम करता है. वर्तमान में 50 से ज्यादा बैंक इस सुविधा से जुडी हुई हैं और आगे तेजी से और भी बैंक इससे जुड़ रही हैं.

*99# ussd code के फायदे

इसका उपयोग आप कभी भी कर सकते हैं.
इसको किसी भी मोबाइल से ऑपरेट किया जा सकता है.
अपने बैंक अकाउंट के बैलेंस की जानकारी ले सकते हैं.
अकाउंट से आधार कार्ड जुड़ा है या नहीं ये भी चेक कर सकते हैं.
OTP और Mpin generate कर सकते हैं.
सबसे मुख्य काम इससे आप कभी भी कहीं भी फण्ड ट्रांसफ़र कर सकते हैं.

*99# ussd code का यूज़ कैसे करें?

इसका यूज करने के लिए आपका मोबाइल नंबर आपके बैंक अकाउंट में रजिस्टर होना चाहिए. इसके आलावा आपके अकाउंट में मोबाइल बैंकिंग की भी सुविधा रजिस्टर होना चाहिए. अगर नहीं है तो बैंक में जाकर रजिस्टर करवा लें क्योंकि ये भविष्य में आपके बहुत काम आएगा. जैसे ही आप अपने रजिस्टर मोबाइल number से *99# डायल करेंगे तो NUUP की तरफ से एक वेलकम मैसेज आएगा. यहां आपको अपनी बैंक का शॉर्ट नाम लिखना है. जैसे आपका बैंक अकाउंट स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का है तो आपको SBI लिखना है. या फिर बैंक के IFSC code के पहले चार अक्षर लिखना है. इसके बाद आपको स्क्रीन में कई ऑप्शन दिखाई देंगे. जिसमें बैलेंस चेक और फण्ड ट्रांसफर का भी ऑप्शन होगा.

यदि आप फण्ड ट्रांसफर को सेलेक्ट करेंगे तो आपको दो ऑप्शन दिखाई देंगे पहला send money using MMID और दूसरा तरीका send money using IFSC. दूसरा तरीका काफी सुविधाजनक है ये IFSC code सभी अकाउंट के पास मिल जाता है.

IFSC code से फण्ड ट्रांसफर कैसे करें?

MMID code सभी के पास नहीं मिलता इसलिए ज्यादातर IFSC code का use किया जाता है. तो इसके लिए आपको IFSC code सेलेक्ट करना होगा इसके बाद आप जिसको money ट्रांसफर कर रहे है उसकी बैंक का IFSC code डालना है. फिर एक नया मेनू आएगा इसमें आपको उस व्यक्ति का अकाउंट नंबर डालना है.

इस सविधा में आप 1 रूपए से लेकर 5000 रूपए ट्रांसफ़र कर सकते हैं. इसमें इतनी ही लिमिट के अंदर रूपए डालिए इसके बाद आपसे MPIN लिखने के लिए कहा जायेगा. जब आप मोबाइल बैंकिंग एक्टिव करवाते हैं उस समय आपको MPIN भी दिया जाता है. तो पहले MPIN लिखना है उसके बाद स्पेस देकर अपने account के last चार number लिखना है ( 1234 1234). इसके बाद आपका money ट्रांसफ़र हो जायेगा. आपको अपना अकाउंट number या last के चार number याद कर लेना चाहिए.

About Ritesh Kumar 2059 Articles
Only I can change my life. No one can do it for me.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*