सावधान! आपका मोबाइल फोन हो सकता है ब्लास्ट, भूलकर भी ना करें ये काम

लाइव सिटिज डेस्क : आजकल हर किसी के पास स्मार्टफोन है. स्मार्टफोन ने लोगों की जिन्दगी जितनी आसान बना दी है उतना ही अधिक उससे खतरा भी बढ़ गया है. आप ने हाल ही में मोबाइल फटने की कई घटनाओं के बारे में तो सुना ही होगा. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा किस लिए होता है?

हर स्मार्टफोन यूज़र चाहता है कि उसके फोन की बैटरी लाइफ लंबी हो. लिथियम आयन बैटरी की जितनी अधिकतम बैटरी लाइफ हो सकती है उसका लगभग 90 फीसदी तक कंपनियां हासिल कर चुकी हैं. लेकिन इसके बाद भी और अधिक बैटरी लाइफ पाने के प्रयास जारी हैं.

स्मार्टफोन में नए-नए फीचर्स जुड़ते जा रहे हैं इसलिए इनकी बैटरियों में समस्या होने की संभावना ज्यादा बढ़ती जा रही है. फोन फटने का सबसे सामान्य कारण हो सकता है, इसकी बैटरी का अधिक गर्म होना. अगर आप फोन को घंटों तक चार्जिंग पर लगाकर छोड़ देते हैं या फिर चार्जिंग पर लगाने के बावजूद फोन पर बातें करते हैं, तो इसकी बैटरी अत्यधिक गर्म होने के साथ अतिरिक्त चार्ज हो रही है. ऐसी स्थ‍िति में बैटरी पिघल भी सकती है या फूल सकती है.

गलत चार्जर का इस्तेमाल भी आपके फ़ोन के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. अगर आप अपने स्मार्टफोन को किसी भी लोकल चार्जर या फिर अन्य चार्जर से चार्ज करते हैं, तो चार्ज होने के बजाए बैटरी ब्लास्ट हो सकती है.

अगर आप अपने स्मार्टफोन में स्मार्ट विंडो पर काम करते हैं, तो इससे फोन की बैटरी पर दबाव अधिक पड़ता है. कोशिश करें कि दिन में एक बार फ़ोन को ज़रूर रीबूट करें और इस्तेमाल में ना आने वाले ऐप को बंद रखें.

स्मार्टफोन की बैटरी लिथियम आयन की बनी होने के कारण हल्की होती हैं, गिरने पर इनमें शॉर्ट सर्किट का खतरा बना रहता है. इस परिस्थिति में बैटरी व फोन के फटने की संभावना अधिक होती है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*