साइकिल यात्रियों ने किया पौधरोपण, गांव-गांव घूमकर लोगों को दे रहे संदेश

साइकिल यात्रा विचार मंच की ओर पौधारोपण करते हुए

जमुई(राजेश कुमार) : साइकिल यात्रा विचार मंच जमुई के सदस्यों ने राष्ट्र को समर्पित अपनी पर्यावरण संरक्षण की मुहिम को आगे बढ़ाते हुए ग्रुप की डेढ़ सौवीं साइकिल यात्रा रविवार को पुरी की. जिला मुख्यालय स्थित श्रीकृष्ण सिंह स्टेडियम के मैदान से साइकिल यात्रियों के जत्थे को जिला वन प्रमंडल पदाधिकारी प्रभाकर झा, मुख्यालय डीएसपी लाल बाबू यादव व स्वच्छता अभियान के समन्वयक सुधीर कुमार द्वारा संयुक्त रूप से हरी झंडी दिखाकर सायकिल यात्रा के सदस्यों को रवाना किया गया.

ग्रुप की डेढ़ सौवीं सायकिल यात्रा पर संपूर्ण शहर का भ्रमण करते हुए साइकिल यात्रियों ने केकेएम कॉलेज पहुंच कर यात्रा का समापन किया. काॅलेज स्थित अंबेडकर छात्रावास परिसर में साइकिल यात्रियों द्वारा पौधरोपण किया गया. इस अवसर पर आयोजित समारोह में वन प्रमंडल पदाधिकारी ने साइकिल यात्रा विचार मंच के कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि पिछले 3 वर्षों में जमुई का संरक्षित पर्यावरण क्षेत्र बढ़ा है जो की सेटेलाइट पर घनी प्रकृति वाला क्षेत्र दिखता है.

उन्होंने कहा कि इसका सर्वे करने के लिए भारत सरकार की एक टीम कुछ दिन पहले आई भी थी. मौके पर पुलिस उपाधीक्षक लाल बाबू यादव ने कहा कि जिस प्रकार लगातार पर्यावरण को नुकसान पहुंचाया जा रहा है वैसी स्थिति में युवाओं की इस पहल से समाज में बदलाव की उम्मीद जगी है. उन्होंने कहा कि सायकिल यात्रा के माध्यम से पर्यावरण संरक्षण में लोगों की जागरूकता को बढ़ाने का यह प्रयास काफी सराहनीय है.

विचार मंच की डेढ़ सौवीं साइकिल यात्रा की जानकारी साझा करते हुए सायकिल यात्रा विचार मंच के सदस्य विवेक कुमार ने कहा कि 10 जनवरी 2016 को पर्यावरण संरक्षण के दिशा में चंद नौजवानों द्वारा यह मुहिम शुरू किया गया था.

तब से लेकर आजतक अनवरत वर्षा धूप गर्मी ठंडक आदि की परवाह किए बगैर प्रत्येक रविवार को श्री कृष्ण सिंह स्टेडियम से साइकिल यात्रा विचार मंच के सदस्यों का जत्था गांव की ओर निकलता है और पर्यावरण संरक्षण के साथ साथ पौध रोपण के लिए लोगों को प्रेरित करता है. उन्होंने बताया कि साइकिल यात्रा विचार मंच द्वारा शिक्षा स्वच्छता एवं स्वास्थ्य जैसे जन सरोकार के मुद्दे पर भी अभियान चलाने की सोच है जिसे जल्द ही धरातल पर भी उतारा जाएगा.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*