भक्तिमय माहौल में लोक आस्था का महापर्व छठ संपन्न

गिद्धौर/जमुई : नहाय-खाय के साथ शुरू हुआ भगवान सूर्यदेव की आराधना का चार दिवसीय महापर्व छठ शुक्रवार को नियम-निष्ठापूर्वक संपन्न हुआ. प्रखंड के सभी पंचायतों में लोगों ने नदी किनारे छठ घाट का निर्माण किया एवं सड़कों की साफ़-सफाई की.

पूरे पर्व के दौरान बाजारों में रौनक रही एवं जमकर खरीददारी हुई. व्रतियों द्वारा सूप-दउरा सहित फल-सब्जी एवं पूजन सामग्री की खरीददारी की गई. गुरुवार को संध्या अर्घ्य के दौरान बड़ी संख्या में लोग उलाई नदी के तट पर पहुंचे और अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य दिया.

गिद्धौर में दुर्गा मंदिर तट एवं घनश्याम स्थान रोड घाट के किनारे भगवान भास्कर की प्रतिमा स्थापित कर पूजा-अर्चना की गई. सभी घाटों के किनारे जनप्रतिनिधियों द्वारा हेलोजन लाईट से रोशनी की व्यवस्था की गई ताकि व्रतियों को किसी प्रकार की असुविधा न हो.

छठ पूजा के अंतिम दिन शुक्रवार की अहले सुबह कुहासे और ठंढ के बावजूद भी श्रद्धालु नदी की ओर बढ़ते दिखाई दिए. सूर्योदय का समय यूं तो सुबह के 5:52 बजे था लेकिन कुहासे की चादर की वजह से भगवान सूर्य लुकाछिपी खेलते नजर आये. छठ महापर्व के अवसर पर आम और ख़ास का भेद मिट गया.

सभी ने आपसी भाईचारे के साथ पुरानी परंपराओं का निर्वाहन किया. छठ घाट पर पूर्व मंत्री एवं गिद्धौर निवासी दामोदर रावत, जदयू प्रवक्ता प्रगति मेहता, भाजपा नेता मनीष पाण्डेय, जदयू नेता राजीव रावत, सतीश मेहता, अशोक केशरी, अभिषेक कुमार झा, विकास रावत सहित हजारों श्रद्धालुगण भगवान सूर्यदेव की आराधना करते नजर आए.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*