जमुई डीएम धर्मेंद्र कुमार ने की ‘मेरा स्कूल मेरा पेड़’ अभियान की शुरुआत

जमुई, (राजेश कुमार) : जिले में जल जीवन और हरियाली मिशन की सफलता को लेकर “मेरा स्कूल मेरा पेड़” अभियान की शुरुआत गुरुवार को डीएम धर्मेंद्र कुमार द्वारा जमुई में की गई. इस मौके पर गुरूवार की सुबह पुरानी बाजार स्थित प्लस टू उच्च विद्यालय परिसर में पौधारोपण किया गया जबकि  इसके पहले समाहरणालय परिसर से जिलाधिकारी के नेतृत्व में हरियाली के प्रति लोगों में जागरूकता फैलाने को लेकर एक विशाल सायकिल यात्रा निकाली गई. जो शहर के विभिन्न सड़कों से होते हुए पुरानी बाजार स्थित प्लस टू उच्च विद्यालय परिसर पहुंची तथा समारोह के शक्ल में बदल गई.

प्लस टू उच्च विद्यालय प्रांगण में पर्यावरण की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए डीएम धर्मेन्द्र कुमार ने कहा की जल और जलवायु संकट से उबरने के लिए पौधारोपण और उसका संरक्षण आवश्यक है. उन्होंने छात्र-छात्राओं से पर्यावरण संरक्षण की अपील करते हुए कहा कि असंतुलित पर्यावरण के लिए कहीं ना कहीं हम सबों की लापरवाही जिम्मेदार हैं. आने वाली पीढ़ी को असंतुलित पर्यावरण का खामियाजा न भुगतना पड़े इसके लिए आवश्यक है कि हम सब अधिक से अधिक पौधारोपण करें.

उन्होंने एक सप्ताह में जिले के लगभग 1600 विद्यालयों में पौधारोपण अभियान की जानकारी देते हुए कहा कि इसके संरक्षण की जवाबदेही भी स्कूली बच्चों को उठानी होगी. जिलाधिकारी ने जल संरक्षण की योजना पर भी प्रकाश डालते हुए कहा कि जिले में 5000 आहर-तालाब एवं जल स्रोत चिंहित किए गए हैं. जिन्हें या तो फिर नुकसान पहुंचाने की कोशिश की गई है या फिर कब्जा कर उस पर अवैध निर्माण किया गया है. उन सब को भी मुक्त करा जल जीवन और हरियाली मिशन को सफल किया जाएगा.

मौके पर डीएफओ सत्यजीत कुमार ने जल, जीवन और हरियाली अभियान की सफलता के लिए जन सहभागिता को आवश्यक बताते हुए स्कूली बच्चों से पढ़ाई के साथ पर्यावरण संरक्षण को भी प्राथमिकता देने की अपील की. खासकर बेटियों से उन्होंने इस पुनीत कार्य में विशेष दिलचस्पी लेने का आह्वान किया. डीएफओ ने 9 अगस्त शुक्रवार को पृथ्वी दिवस के अवसर पर हर एक व्यक्ति से पौधारोपण जैसे पुण्य का कार्य करने की भी अपील की.

कार्यक्रम को जिला शिक्षा पदाधिकारी विजय कुमार हिमांशु ने संबोधित करते हुए मेरा विद्यालय मेरा पेड़ अभियान को शत-प्रतिशत सफल बनाने की अपील शिक्षकों व स्कूली बच्चों से की. कार्यक्रम का संचालन निरंजन कुमार ने किया. इस अवसर पर प्लस टू उच्च विद्यालय जमुई बाजार के प्रधानाचार्य गौरी शंकर सिंह, प्लस टू उच्च विद्यालय जमुई के प्रधानाचार्य मोहम्मद खालिद सहित शिक्षक वृंद  व अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे. इसके पहले स्कूली छात्राओं एवं विद्यालय के शिक्षक राकेश कुमार द्वारा पर्यावरण संरक्षण से संबंधित गीत पर खूब तालियां बजी.

हरियाली के लिए डीएम ने की साइकिल की सवारी

हरियाली मिशन की सफलता के लिए समाहरणालय परिसर से जिलाधिकारी धर्मेंद्र कुमार के नेतृत्व में साइकिल रैली निकाली गई. साइकिल रैली शहर की मुख्य  सड़कों से गुजरते हुए  प्लस टू  उच्च विद्यालय जमुई बाजार  पहुंचकर अभियान  के शुभारंभ समारोह में परिणित हो गई. रैली में डीएफओ सत्यजीत कुमार, प्रशिक्षु वन सेवा अधिकारी संजीव रंजन, एसडीओ लखींद्र पासवान, एसडीपीओ रामपुकार सिंह, डीसीएलआर मो. अतहर, प्रभारी डीपीआरओ भीम शर्मा, सदर प्रखंड के बीडीओ उत्तम तिवारी साइकिल यात्रा विचार मंच के विवेक कुमार हरेराम सिंह संदीप रंजन सच्ची राज पद्माकर जल एवं पर्यावरण संरक्षण से जुड़े सामाजिक कार्यकर्ता नंदलाल सिंह सहित बड़ी संख्या में साइकिल यात्रा विचार मंच के सदस्य, छात्र- छात्राओं के अलावा गणमान्य लोग शामिल थे.

About परमबीर राजपूत 47 Articles
राजनीति, क्राइम और खेलकूद....

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*