जमुई : सिकंदरा जल्द बनेगा नगर पंचायत, विधायक बंटी चौधरी ने सदन में किया था सवाल

बंटी चौधरी

जमुई, (राजेश कुमार) : जमुई के सिकंदरा में जल्द ही बड़ी खुशखबरी आने वाली है. जमुई का यह कस्बा अब जल्द ही शहरों की श्रेणी में आ जाएगा जहां पंचायत चुनाव न होकर शहरी निकाय चुनाव होंगे और नगर सरकार शहर के विकास के तमाम फैसले लेगी. सिकंदरा पंचायत निकट भविष्य में नगर पंचायत बनने वाला है. थोड़ा अवरोध है जो बहुत ही जल्द उच्च न्यायालय के फैसले के बाद खत्म होनेवाला है. सिकंदरा पंचायत जल्द ही नगर पंचायत की श्रेणी में आने वाला है.

सिकंदरा के विधायक सुधीर कुमार उर्फ बंटी चौधरी ने बीते दिनों विधानसभा में इसको लेकर सवाल पूछा था. जिसका जवाब सरकार की ओर से सदन में आया है. सरकार के शहरी विकास मंत्री  ने सदन को बताया है कि एक मुकदमा के आलोक में पटना हाईकोर्ट द्वारा नगर पंचायत गठन हेतु गैर कृषि जनसंख्या में शामिल अवयवों को स्पष्ट करने का आदेश दिया गया है.

सरकार ने कहा है कि नगर निकाय के क्षेत्र गठन के संबंध में कोर्ट द्वारा पारित आदेश एवं अन्य राज्यों की इस संबंध में प्रावधानों का अध्ययन कर वर्तमान प्रावधान को संशोधित करने पर विचार किया जा रहा है. संशोधन के उपरांत जमुई जिला के सिकंदरा पंचायत को नगर पंचायत क्षेत्र के रूप में घोषित करना संभव हो सकेगा.

सिकंदरा के विधायक बंटी चौधरी ने कहा है कि जमुई जिले का सिकंदरा पंचायत नगर पंचायत के सारे अवयवों को पूरा करता है. उन्होंने कहा कि इस पंचायत की गैर कृषि जनसंख्या 75 प्रतिशत से अधिक है और क्षेत्र की आबादी 12,000 से अधिक तथा  40,000 से कम है. इसलिए इसे नगर पंचायत का दर्जा मिलना ही चाहिए. चौधरी के सवाल पर सरकार की ओर से जवाब देते हुए शहरी विकास मंत्री ने कहा कि हरनौत को नगर पंचायत का दर्जा देने का मामला कोर्ट में रहने के कारण सिकंदरा का मामला रुका है जो जल्द ही दूर हो जाएगा.

शहरी विकास मंत्री ने माना है कि सिकंदरा नगर पंचायत के सारे अवयवों को पूरा करता है और निकट भविष्य में सिकंदरा विधायक की यह मांग पूरी हो जाएगी. आपको बता दें कि सिकंदरा पंचायत को नगर पंचायत बनाने की मांग पूर्व में भी उठती रही है. 2017 में तत्कालीन जिलाधिकारी ने पत्र के माध्यम से सरकार को इसकी जानकारी दी थी.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*