आरजेडी ने लिया बड़ा एक्शन, दो सदस्यों को 6 साल के लिए पार्टी से निकाला; जानें कहां का है मामला

लाइव सिटीज, पटना/ रांची : राष्ट्रीय जनता दल (राजद) ने बड़ा एक्शन लेते हुए दो सदस्यों को पार्टी से निकाल दिया. झारखंड आरजेडी (Jharkhand RJD) ने एक्शन (Action) लेते हुए दो सदस्यों को पार्टी से निकाल दिया है. झारखंड प्रदेश अध्यक्ष अभय सिंह (Abhay Singh) के अनुसार, पार्टी किसी भी तरह की अनुशासनहीनता बर्दाश्त नहीं करेगी. ऐसे में पार्टी ने झारखंड में यह कदम उठाया है. इसका पार्टी के अन्य सदस्यों पर भी असर पड़ेगा.

उन्होंने बताया कि पार्टी के पूर्व प्रदेश उपाध्यक्ष मोहम्मद मुस्तफा अंसारी (Mustafa Ansari) और पूर्व कार्यालय सचिव हेमंत वर्मा (Hemant Verma) को अनुशासनहीनता के आरोप में पार्टी से 6 साल के लिए निकाला गया है. इन पर पार्टी के संविधान विरोधी कार्य करने व अनुशासन के खिलाफ काम करने का आरोप है. इन दोनों सदस्यों पर यह भी आरोप है कि इन्होंने अपने अधिकार क्षेत्र से बाहर जाकर सरायकेला खरसावां एवं रामगढ़ जिले में किसी व्यक्ति को संयोजक मनोनीत कर दिया. एक दिन पूर्व रामगढ़ में बगैर पार्टी नेतृत्व की अनुमति से बैठक आयोजित कर पार्टी विरोधी बयान भी जारी किया.



उधर, झारखंड आरजेडी ने कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष सह झारखंड सरकार के मंत्री रामेश्वर उरांव के बयान की निंदा की है. उन्होंने कहा कि मंत्री रामेश्वर उरांव का यह बयान कि झारखंड में मारवाड़ी व बिहारियों का कब्जा हो गया है, यह झारखंड में रह रहे लाखों मारवाड़ी व बिहारियों का अपमान है. आरजेडी प्रदेश प्रवक्ता डाॅ. मनोज कुमार के अनुसार, इस प्रकार की सोच सामाजिक समरसता को प्रभावित करेगी. सीएम हेमंत सोरेन के नेतृत्व में महागठबंधन की सरकार में झारखंड के आदिवासियों और मूलवासियों की रक्षा होगी. ऐसी स्थित में सभी को ऐसे विवादित बयान से बचना चाहिए.