झारखंड में 1 जून से खुल जाएंगे स्कूल, शिक्षा एवं साक्षरता विभाग का निर्देश

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : कोरोना संक्रमण के चलते देश में लॉकडाउन घोषित किया गया है. ये लॉकडाउन 17 मई तक चलेगा. बड़ी खबर झारखंड से आ रही है. जहां स्कूल को खोलने का निर्देश दिया गया है. राज्य के सरकारी स्कूल 01 जून से आंशिक तथा 15 जून से पूरी तरह खुल जाएंगे.

बता दें कि 1 जून से कक्षा आठ से बारहवीं तक के बच्चों की ही पढ़ाई होगी, जबकि 15 जून से कक्षा एक से सात की भी कक्षाएं शुरू हो जाएंगी. स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने इसे लेकर शुक्रवार को आदेश जारी कर दिया. विभाग ने इसी के साथ बच्चों की छूटी हुई पढ़ाई पूरी कराने के लिए स्कूलों की अवधि एक घंटा बढ़ा दी है.

1 जून से 13 जून तक साढ़े छह बजे से साढ़े ग्यारह बजे तक कक्षाएं होंगी, जबकि 15 जून से सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक कक्षाएं चलेंगी. वहीं, शनिवार को फूल डे कक्षाएं चलेंगी.

एक जून से कक्षा आठ से बारह तक की कक्षाएं शुरू होने के संबंध में कहा गया है कि इस दौरान शिक्षक सीमित आएंगे. एक कक्षा में जहां 40- 50 बच्चे बैठते हैं, वहां 15 से अधिक बच्चे नहीं बैठेंगे. विषयवार शिक्षक आएंगे तथा दो घंटी की कक्षाएं लगातार लेंगे. जिन स्कूलों में क्वारंटाइन सेंटर बने हैं, उनके खोलने से पहले पूरी तरह सैनिटाइज किया जाएगा.