लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: झारखंड मुक्ति मोर्चा के सुप्रीमो और गुरुजी के नाम से विख्यात झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री शिबू सोरेन का आज 76 वां जन्मदिन है. इस मौके पर रांची में उन्होंने अपने समर्थकों, पार्टी के नेताओं और परिवार के सदस्यों के साथ केक काटकर अपना जन्मदिन मनाया. झारखण्ड के मुख्यमंत्री और उनके पुत्र हेमंत सोरेन ने उन्हें जन्मदिन की बधाई दी. पार्टी के कार्यकर्ताओं और नेताओं ने भी गुरुजी शिबू सोरेन को जन्मदिन की शुभकामनाएं दी.

आज का दिन झारखंड की राजनीति में बहुत ही महत्वपूर्ण है. आज झारखंड के दो पूर्व सीएम बाबूलाल मरांडी और शिबू सोरेन का जन्मदिन है. इस मौके पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने दोनों पूर्व सीएम को उनके जन्मदिन की बधाई दी है और उनके बेहतर स्वास्थ्य और दीर्घायु होने की कामना की.

तेजस्वी यादव ने भी ट्वीट कर दी जन्मदिन की बधाई

वहीं, तेजस्वी यादव ने भी ट्वीट कर शिबू सोरेन को जन्मदिन की बधाई दी है. तेजस्वी ने ट्वीट में लिखा है कि ‘आदरणीय श्री शिबू सोरेन जी को जन्मदिवस की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं. ईश्वर से आपके सफ़ल, सुखद, स्वस्थ और दीर्घायु जीवन की कामना करता हूँ.’

झारखंड को अलग राज्य बनाने में शिबू सोरेन की रही है अहम भूमिका

बता दें कि झारखंड को अलग राज्य बनाने में शिबू सोरेन की अहम भूमिका रही है. 70 के दशक में शिबू सोरेन ने झारखंड मुक्ति मोर्चा नामक पार्टी की स्थापना की थी. उसके बाद वो लगातार झारखंड को अलग राज्य बनाने की मांग कर रहे थे. लेकिन झारखंड 15 नवंबर 2000 को अलग राज्य बना. इसके बाद वो तीन बार राज्य के मुख्यमंत्री बने. फिलहाल उनके बेटे हेमंत सोरेन झारखंड के मुख्यमंत्री है.

विधानसभा चुनाव में जेएमएम बनी सबसे बड़ी पार्टी

हाल में हुए झारखंड विधानसभा चुनाव में जेएमएम सबसे बड़ी पार्टी बनकर सामने आयी. विधानसभा चुनाव में बीजेपी को जेएमएम गठबंधन ने सत्ता से बेदखल कर दिया. जेएमएम ने अकेले 30 सीटों पर जीत हासिल की. वहीं जेएमएम गठबंधन को 47 सीटों पर जीत मिली. इसके बाद जेएमएम के कार्यकारी अध्यक्ष और गुरुजी के नाम से विख्यात झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री शिबू सोरेन के बेटे हेमंत सोरेन दूसरी बार राज्य के सीएम बने.

ये भी पढ़ें-झारखंड के दो पूर्व सीएम का आज है जन्मदिन, सीएम हेमंत सोरेन ने दी बधाई