हैदराबाद से रांची के लिए रवाना हुई स्पेशल ट्रेन, रात 11 बजे पहुंचेगी हटिया स्टेशन

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : तेलंगाना में फंसे झारखंड के 1200 मजदूरों को लेकर 24 डिब्बों की पहली ट्रेन झारखंड के लिए रवाना हो गई है. यह ट्रेन लिंगमपल्ली से सुबह 4:50 बजे रवाना हुई. यह झारखंड के हटिया रात 11 बजे पहुंचेगी. हटिया स्टेशन के अधिकारियों को इस बात की सूचना दे दी गई है. स्टेशन पर इसको देखते हुए व्यवस्था की गई है. स्टेशन पर मजदूरों की थर्मल स्कैनिंग के बाद उन्हें क्वारंटाइन सेंटर भेज दिया जाए. इस बाबत स्थानीय रेल अधिकारी जिला प्रशासन से संपर्क में हैं. रास्ते में विलासपुर, रायगढ़, झारसुगुड़ा में रुकने के बाद यह ट्रेन हटिया पहुंचेगी.

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि राज्य सरकार लॉकडाउन में फंसे मजदूरों को वापस लाने के प्रयास में जुटी है. तीन लाख मजदूरों को डाटा तैयार किया गया है. बहुत जल्द पड़ोसी राज्यों बिहार, बंगाल, ओडिशा, उत्तीसगढ़ और यूपी में फंसे प्रवासी मजदूरों व छात्रों को बस से लाने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी. सीएम ने उम्मीद जताई कि केन्द्र सरकार इन्हें लाने के लिए विशेष ट्रेन चलाएगी. सीएम ने ये भी कहा कि अगर जरूरत पड़ी, तो राज्य सरकार हवाई जहाज से लोगों को वापस लाने की पहल करेगी. अधिक दूरी वाले राज्यों जैसे गुजरात, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और केरल के लिए विशेष ट्रेन चलाने की संभावना बढ़ी है.

सरकार के मुताबिक लॉकडाउन में राज्य के पांच लाख से ज्यादा मजदूर और छात्र विभिन्न राज्यों में फंसे हुए हैं. हालांकि इनको लाने के लिए सरकार ने कवायद शुरू कर दी है. गुरुवार को साहेबगंज से पांच बसें पश्चिम बंगाल के लिए रवाना किये गये. ये बसें वहां फंसे मजदूरों को वापस लेकर आएंगी.