आंगनबाड़ी कर्मचारी यूनियन ने दिया धरना

खगड़िया : 12 सूत्री मांगों को लेकर शुक्रवार को समाहरणालय के पास बिहार राज्य आंगनबाड़ी कर्मचारी यूनियन की खगड़िया शाखा के द्वारा विशाल धरना का आयोजन किया गया.जिसमें सैकड़ों की संख्या में आंगनवाड़ी सहायिकाएं व सेविकाओं ने भाग लिया.

धरना की अध्यक्षता जिला अध्यक्ष प्रेमलता मिश्रा ने और संचालन जिला महासचिव कुमारी निर्मला ने की.मौके पर महासचिव ने संबोधित करते हुए कहा कि भारत सरकार की महत्वाकांक्षी सामेकित बाल विकास सेवा योजना 1975 से पूरे भारत में क्रियाशील है तथा आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से जन्म के पूर्व से 6 साल तक के उम्र के बच्चों का स्वास्थ्य एवं स्कूल पूर्व की शिक्षा के साथ अनेको प्रकार के कार्यों के निर्वहन का दायित्व आंगनबाड़ी सेविका एवं सहायिका के कंधों पर है. जिनकी सेवा भावना को विदेशी व स्वदेशी संस्थाओं द्वारा कई बार प्रशंसा की गई है.

बावजूद इसके दुख के साथ कहना पड़ता है कि उन्हीं आंगनबाड़ी सहायिका- सेविकाओं की हालत आज अच्छी नहीं. उनके ही बच्चें को भोजन, स्वास्थ्य एवं शिक्षा जैसी मूलभूत सुविधा मयस्सर नहीं.सरकार को इस बात को समझना व देखना चाहिए.वहीं  मौके पर जिला अध्यक्ष द्वारा 12 सूत्री मांगों को विस्तार से रखा गया. जिनमें सेविका-सहायिका को सरकारी कर्मचारी का दर्जा, न्यूनतम मजदूरी 18,000 एवं 10,000 प्रति माह के साथ ही आईसीडीएस का निजीकरण ना होने तथा  गैर सरकारी संगठन जीविका स्वयं सहायता समूह के दायरे से अलग रखे जाने, मानदेय का नियमित भुगतान करने जैसे मांग शामिल हैं.

मौके पर वक्ताओं ने कहा कि अगर हमारी मांगों पर विचार नहीं किया गया तो जिले की सेविका-सहायिका चरणबद्ध आंदोलन करने को बाध्य हो जाएगी.साथ ही वहीं  यह भी जानकारी दी गई कि पूर्ण शराबबंदी के समर्थन में 21 जनवरी को आयोजित होने वाले मानव श्रृंखला कार्यक्रम में आंगनबाड़ी सेविका-सहायिका खुद भी शामिल होगी और अपने पोषक क्षेत्रों से अधिक से अधिक महिलाओं की भागीदारी भी सुनिश्चित करायेगी. वहीं  मानव श्रृंखला की सफलता के लिए पहले भी बैठक किए जाने की बात सेविकाओं ने किया.धरना स्थल पर जिला उपाध्यक्ष कुमारी वीणा यादव, जिला कार्यकारिणी मालिनी सिंह, सदर प्रखंड अध्यक्ष श्वेता कुमारी, परबत्ता प्रखंड अध्यक्ष कमला कुमारी, मानसी प्रखंड अध्यक्ष इशरत परवीन, गोगरी प्रखंड महासचिव अनिता देवी, बेलदौर प्रखंड अध्यक्ष इन्दू देवी, गोगरी प्रखंड अध्यक्ष संजू कुमारी एवं खगड़िया प्रखंड सचिव संगीता कुमारी समेत सैकड़ों की संख्या में आंगनबाड़ी सेविका-सहायिकाओ मौजूद थीं.

khag2