प्रखंड कौशल विकास केन्द्र के काउंसिलिग में उमड़ी युवाओं की भीड़

खगड़िया : जिले के परबत्ता प्रखंड मुख्यालय स्थित बिहार सरकार के श्रम संसाधन विभाग द्वारा बिहार कौशल विकास मिशन के तहत संचालित प्रखंड कौशल विकास केन्द्र में फरवरी माह से आरंभ होने वाले नये बैच के लिये छात्र-छात्राओं की काउंसिलिंग आयोजित की गयी. जिसमें प्रखंड के विभिन्न गांवों से कम्प्यूटर प्रशिक्षण के लिये उत्सुक युवा छात्र-छात्राओं की टोली उमड़ पड़ी.

इस अवसर पर उपस्थित हुए छात्र-छात्राओं को केन्द्र के छात्र नीकेश कुमार ने कुशल युवा कार्यक्रम के तहत पढे जाने वाले विषयों के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि तीन महीनों के इस कोर्स में कम्प्यूटर का बुनियादी ज्ञान के साथ साथ संवाद कौशल पर पकड़ तथा व्यवहार कौशल का प्रशिक्षण दिया जाता है.

वहीं उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण बेरोजगार युवाओं के लिये एक वरदान साबित हो सकता है. मौके पर उन्होंने विषयवस्तु की रुपरेखा के बारे में छात्र-छात्राओं को विस्तार से बताया. वहीं केन्द्र पर प्रशिक्षण अवधि के दौरान संस्थान के अनुशासन के बारे में छात्र-छात्राओं को बताते हुए निजी व्यसनों से दूर रहने, मोबाइल का उपयोग नहीं करने, नियमित रुप से कक्षाओं में उपस्थित होने तथा समय पर अपना सेशन पूरा करने संबंधी संकल्प दिलाया गया.

इस अवसर पर संस्थान के छात्र-छात्राओं ने अपने अनुभवों को साझा करते हुए बताया कि तीन महीनों के इस कोर्स को कुछ इस प्रकार से डिजाईन किया गया है कि इसमें समय का पता ही नहीं चलता है. इसके अलावा केन्द्र का संचालन बेहतर तरीके से होने कि बात बताते हुए कहा गया कि यहां का माहौल व पठन पाठन की सुविधा घर जैसा लगता है.

वहीं बिहार सरकार के द्वारा युवावर्ग के लिये प्रखंड स्तर पर कौशल विकास केन्द्र की स्थापना से छात्र-छात्राओं को कम्प्यूटर प्रशिक्षण सहज व सुलभ होने की बाते कही गई. मौके पर विपिन कुमार, संगम कुमारी,रवि कुमार समेत दर्जनों छात्र-छात्राएं मौजूद थे.