डीएम जय सिंह की नई पहल, ‘पढ़ो खगड़िया’ अभियान की शुरूआत कल से

खगड़िया डीएम जय सिंह

खगड़िया : जिला प्रशासन एवं शिक्षा विभाग के संयुक्त तत्वाधान में स्कूली शिक्षा पर आधारित एक नए अभियान की शुरूआत गुरूवार से जिले में की जा रही है.जिसका नाम ‘पढो खगड़िया’ दिया गया है. जिलाधिकारी जय सिंह की पहल पर शुरू हो रही इस अभियान की शुरूआत कल शहर के जेएनकेटी स्कूल से होगा.इस अवसर पर जिले के विभिन्न स्कूलों के प्रधानाध्यापक भी उपस्थित होंगे.नए अभियान पर चर्चा करते हुए जिलाधिकारी ने बताया कि इसका मुख्य उद्देश्य स्कूली बच्चों में गणित की समझ और पढने-लिखने की ललक को बढाना है.

उल्लेखनीय है कि जिला प्रशासन की यह एक अनूठी और नई पहल है.जो स्कूली बच्चों के क्षमताबर्द्धन में वृद्धि करते हुए उन्हें पढाई के प्रति प्रेरित करेगा.इस अभियान में कई गतिविधियां शामिल होंगी जो खेल-खेल में स्कूली बच्चों को बिना किसी अतिरिक्त दबाव के गणित और भाषा के प्रति रूचि पैदा करेगा.वहीं ग्रुप बना कर वर्ग कक्ष का संचालन, जोड़ा बनाकर विद्यालय आना,योग शिविर के आयोजन को प्राथमिकता देना तथा दिवाल प्रिंटिंग व चार्ट पेपर आदि के माध्यम से तथ्यों को समझाने का प्रयास बच्चों को किया जाना है.इसके साथ ही कई अन्य गतिविधियों के साथ बच्चों के पढाई के प्रति जिज्ञासा बढाने की पहल की जायेगी.

वहीं मासिक टेस्ट का आयोजन कर स्कूलों की ग्रेडिंग भी किया जायेगा. इस संदर्भ में जिलाधिकारी ने बताया कि प्रशासनिक पदाधिकारी समय-समय पर कक्षा 3 से 8 तक के बच्चों के गणित सहित पढाई का टेस्ट लेंगे.जिससे पता चलेगा कि स्कूली बच्चों की भाषा एवं गणित की तैयारी कैसी चल रही है.माना जा रहा है कि जिला प्रशासन की इस पहल से स्कूली शिक्षा में विशेषकर गणित जैसे कठिन विषयों के प्रति बच्चों का रूझान बढेगा और उनमें लिखने-पढने की एक नई ललक पैदा होगा.

देखिये वीडियो में, अपने बागी नेताओं को बीजेपी की दो टूक.