खगड़िया : संसारपुर में पड़ोस युवा संसद कार्यक्रम का आयोजन

खगड़िया : एकता फाउंडेशन के सहयोग से सदर प्रखंड के संसारपुर स्थिति मध्य विद्यालय रामगंज में नेहरू युवा केन्द्र के द्वारा शुक्रवार को जिला स्तरीय पड़ोस युवा संसद कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिसका उद्घाटन सामाजिक कार्यकर्ता सह भाजपा के जिला महामंत्री बाबूलाल शौर्य, जिला मंत्री सह एमएलसी प्रतिनिधि जितेंद्र यादव, लेखापाल बी.एल.यादव ,स्काउट गाइड के जिला संगठन आयुक्त इंद्रदेव कुमार,मां मनसा संगीत महाविद्यालय के प्राचार्या चम्पा राय, कानूनी सलाहकार इसरत खातून, उपवन के सचिव वर्षा रानी, एकता के सचिव मधुमाला कुमारी, शिक्षक विमल कुमार, कुंदन देवी, पूर्व राष्ट्रीय युवा कोर पाण्डव कुमार ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया.

वहीं स्वामी विवेकानंद जी के तैल चित्र पर माल्यार्पण और पुष्प भी अर्पित कर किया गया. कार्यक्रम का विषय प्रवेश बी. एल. यादव ने कराते हुए युवाओं को संसद के गुण को बताया. वहीं उन्होंने केंद्र सरकार के विभिन्न योजनाओं में मुद्रा योजना ,स्वच्छता, जनधन योजना आदि की जानकारी देते हुए युवाओं को इसे लोगों तक पहुंचाने की अपील किया. वहीं बाबूलाल शौर्य ने युवाओ से स्वयं के अधिकारों के प्रति जगाते हुए कहा कि स्वयं जागें एवं अपने शिक्षा के अधिकारों को पहचानते हुए समाज मे शिक्षा, मतदान, स्वच्छता, सरकारी योजनाओं के प्रति जागरूक करें.

मौके पर जितेंद्र यादव ने केंद्र सरकार के योजनाओं की जानकारी देते हुए कहा कि स्वच्छ भारत अभियान, निर्मल भारत अभियान में सहयोग दे और भारत को स्वच्छ बनाने में सहयोग करें. साथ ही उन्होंने महिला सशक्तिकरण, कन्या योजना, मुद्रा योजना, फसल योजना आदि की विस्तृत जानकारी दिया. वहीं वर्षा रानी ने युवाओं को शिक्षित होकर समाज मे योगदान देने की अपील किया. जबकि विमल किशोर ने अपने अंदर के ऊर्जा की ज्योत को जगाने एवं सरकार के योजनाओ को प्रचार हेतु प्रेरित किया.

मौके पर पर चम्पा राय ने “नौजवान साथियों इस देश की तस्वीर बदल दे” जैसे गीत से युवाओं को प्रेरित किया. वहीं इसरत खातून ने युवाओं को भ्रूण हत्या, दहेज प्रथा, महिला सशक्तिकरण पर शायरी सुना कर युवाओं को प्रेरणा दिया. पाण्डव कुमार ने युवाओं से अपने समय में से थोड़ा समय समाज को देने का आह्वान किया. मधुमाला कुमारी ने महिला सशक्तिकरण पर चर्चा करते हुए महिलाओं को पुरुष के कंधे से कंधे मिलाकर चलने की अपील किया.

साथ ही उन्होंने “जब बन गया युवाओं का संगठन उसे मजबूत करने का वादा करो” गीत से प्रेरित किया.मौके पर चंदन बादशाह, कविता कुमारी, सोनी कुमारी, श्वेता कुमारी, दिवाकर कुमार, उत्तम कुमार आदि सहित दर्जनों युवा मौजूद थे. कार्यक्रम का मंच संचालन इंद्र देव कुमार और धन्यवाद ज्ञापन चंदन कुमार बादशाह ने किया.