खगड़िया: किसानों के लिए वरदान साबित होगा भरतखंड विद्युत सब स्टेशन

भरतखंड विद्युत, सब स्टेशन, farmers, khagaria news, bihar hindi samachar, hindi न्यूज़, बिहार hindi न्यूज़, hindi समाचार

खगड़िया (मनीष/मुकेश): बिजली, सड़क व शिक्षा, ये तीन ऐसे क्षेत्र हैं जिसको दरकिनार कर किसी भी क्षेत्र के विकास की कल्पना नहीं की जा सकती है. इसी कड़ी में जिले के परबत्ता विधान सभा क्षेत्र अंतर्गत परबत्ता प्रखंड के सौढ़ दक्षिणी पंचायत के भरतखंड में केन्द्र सरकार की पंडित दीनदयाल उपाध्याय ज्योति योजना के तहत विद्युत सब स्टेशन का शिलान्यास स्थानीय जदयू विधायक रामानंद सिंह के द्वारा किया गया.

मौके पर उपस्थित जदयू चिकित्सा प्रकोष्ठ के उपाध्यक्ष डॉ. संजीव कुमार ने बताया कि यह परबत्ता विधान-सभा क्षेत्र का पांचवा पावर सब स्टेशन है. जो कि 6 से 8 माह मे बनकर तैयार हो जाएगा. वहीं उन्होंने कहा कि क्षेत्र में बिजली की समस्या से निजात मिलने के साथ ही यहां मक्का आधारित उद्योग भी लगाया जाएगा.

यह भी पढ़ें:

खगड़िया नगर परिषद बोर्ड की बैठक में लिए गए कई अहम निर्णय

मौके पर उन्होंने क्षेत्र की विकास की चर्चा करते हुए कहा कि स्थानीय विधायक के प्रयास से 36 करोड़ की लागत से पॉलटेकनिक कॉलेज, पसराहा मे नर्सिंग कॉलेज के साथ नयागांव मे आईटीआई कॉलेज की स्थापना की जा रही है. ताकि यहां के छात्रों को तकनीकी शिक्षा के लिये बाहर नहीं जाना पड़े. इस अवसर पर स्थानीय विधायक ने विरोधियों को चेतावनी देते हुए कहा कि परबत्ता के विकास को बाधा पहुंचाने वालों को क्षेत्र की जनता कभी माफ नहीं करेगी.

उल्लेखनीय है कि पूर्व में केन्द्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना के तहत पॉवर सबस्टेशन का निर्माण भरसो पंचायत के थेभाय गांव में होना था.जिसके निर्माण कार्य को छ: माह पूर्व ही पूरा कर लेना था. लेकिन भरसो पंचायत के थेभाय गांव के चयनित गैरमजरूआ जमीन को अतिक्रमित करते हुए उस भूमि पर ग्रामीणों के द्वारा मंदिर का निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया था.

ऐसे में बढ़ते विवाद के बीच पॉवर सबस्टेशन का निर्माण भरतखंड में कराने का फैसला लिया गया. इस पॉवर सबस्टेशन के निर्माण से प्रखंड के विभिन्न पंचायतों के किसानों को सीधे तौर पर लाभ मिलेगा. इसके चालू होने से बिजली से किये गये पटवन की वजह से खेती का लागत मूल्य जहां कम हो जायेगी. वहीं डीजल पंप सेट जैसे खर्चीली वैकल्पिक व्यवस्था से भी किसानों को मुक्ति मिल जायेगी.