मार्च में खगड़िया आएंगे अन्ना हजारे, इन मुद्दों पर होगी चर्चा

खगड़िया : किसान विकास मंच के अध्यक्ष धीरेन्द्र सिंह टुडूडू इन दिनों राजस्थान के दौरे पर हैं. जहां वो देश के दूसरे गांधी कहे जाने वाले अन्ना हजारे के नेतृत्व में आयोजित होने वाले किसान आंदोलन के मद्देनजर राजस्थान के विभिन्न जिला का दौरा कर किसानों को जागरूक कर रहे हैं. इस क्रम में वो कोटा, बूंदी, चितौर गढ़ आदि जिलों की यात्रा कर चुके है. इस आशय की जानकारी देते हुए किसान विकास मंच के अध्यक्ष धीरेन्द्र सिंह टूड्डू ने बताया कि अन्ना हजारे का किसानों की समस्याओं को लेकर आगामी मार्च माह में खगड़िया में भी एक कार्यक्रम होगा.

इस संदर्भ में उन्होंने किसान विकास मंच का आमंत्रण स्वीकार कर लिया है. उल्लेखनीय है कि किसान विकास मंच के बैनर तले टूड्डू किसानों की समस्याओं को लेकर जिले में लगातार संघर्ष करते रहे हैं. इस दौरान पिछले दिनों जिले में धरना-प्रदर्शन से लेकर अनशन तक का कार्यक्रम आयोजित किया गया था. साथ ही पिछले दिनों किसानों की समस्याओं के शीघ्र समाधान के लिए जिला कृषि कार्यालय में मंच के नेताओं के द्वारा तालेबंदी कर प्रदर्शन भी किया गया था.

किसानों से ली जाने वाली मालगुजारी में बढ़ोतरी को वापस लेने, थोक या खुदरा दुकानदार द्वारा खाद-बीज की रसीद किसानों को देने, ढलता-तौलता का प्रचलन बंद करने, किसानों को फसल क्षति के मुआवजा देने सहित कई अन्य मांगों को लेकर मंच संघर्ष अनवरत जारी रहा है. साथ ही जिले के विभिन्न प्रखंडों के किसानों को मंच से जोड़ कर संगठन का विस्तार किये जाने की मशक्कत भी की जाती रही है.

दूसरी तरफ जिले के किसानों की समस्याओं को लेकर अन्ना हजारे का खगड़िया आने की खबरों के साथ जिले के किसानों के बीच हर्ष का माहौल है और ऐसी उम्मीद की जा रही है कि उनके आगमन से किसान आंदोलन को एक नई दिशा मिलेगी.

देखें विडियो:

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*