बेलदौर में शौच के दौरान मौत का तांडव जारी…फिर एक बच्ची की मौत

खगड़िया: जिले को खुले से शौचमुक्त करने के अभियान एवं शौचालय निर्माण के लिए चलाये जा रहे जागरूकता अभियान के बीच फिर एक दर्दनाक हादसे की खबर मिली है. शौच क्रिया के दौरान पोखर में डूबने से एक बच्ची की मौत हो गई है. घटना जिले के बेलदौर प्रखंड क्षेत्र की है और बताया जाता है कि शौचालय के आभाव में विभिन्न कारणों से एक माह के अंदर प्रखंड की यह तीसरी मौत की घटना है.

प्राप्त जानकारी के अनुसार बेलदौर प्रखंड के सकरोहर पंचायत के तिलाछी गांव निवासी संजय ठाकुर की आठ वर्षीय पुत्री अमृता कुमारी की मौत गुरूवार को शौच क्रिया के दौरान फिसलकर गहरे पानी में चले जाने के कारण हो गई है. मृतक बच्ची अपने तीन भाईयों के बीच अकेली बहन थी. मृतक के माता की यदि मानें तो रूपये के आभाव में घर में शौचालय का निर्माण नहीं कराया जा सका था. घटना के बाद मृतक के परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल है.

वहीं मामले की सूचना मिलने के बाद बेलदौर थाना की पुलिस मौके पर पहुंची और शव को पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेज दिया है.

उल्लेखनीय है कि बीते दिनों बेलदौर प्रखंड से ही बांस से बनी जुगाड़ शौचालय के टूट जाने की घटना में एक महिला के मौत की खबर आई थी. जिसके कुछ दिनों बाद ही पुनः शौच क्रिया के दौरान एक के डूबने की बातें प्रकाश में आया था. बहरहाल शौचालय निर्माण के दांवों के बीच बेलदौर में शौच के दौरान मौत का तांडव जारी है.