खगड़िया: बंडाल निर्माण की स्वीकृति पर ग्रामीणों में हर्ष, मंत्री का हुआ भव्य स्वागत

khagaria
आपदा मंत्री दिनेशचंद्र यादव का हुआ भव्य स्वागत

खगड़िया: बिहार सरकार के लघु सिंचाई एवं आपदा मंत्री दिनेशचंद्र यादव के पहल के उपरांत जिले के माथर दियारा क्षेत्र के सैकड़ों एकड़ उपजाऊ भूमि एवं वहां की बीस हजार की आवादी को गंगा के कटाव से बचाने को लेकर कटाव निरोधक कार्य (बंडाल) निर्माण की स्वीकृति मंत्रिमंडल से मिलने तथा निविदा की प्रक्रिया शुरू होने पर पूर्व नगर सभपति मनोहर कुमार यादव, माथर निवासी जनार्दन यादव, सेवानिवृत्त शिक्षक भादेस्वर प्रसाद तांती, रामदेव यादव के द्वारा सोमवार को मंत्री के आगमन पर धन्यवाद व्यक्त किया गया. साथ ही उन्हें बुके देकर सम्मानित भी किया.

मौके पर पूर्व नगर सभापति मनोहर कुमार यादव ने बताया कि माथर के ग्रामीण विगत कई वर्षों से इस कार्य के लिए बिहार सरकार एवं केंद्र सरकार को कई बार आवेदन दे चुके थे. लेकिन कोई सार्थक परिणाम सामने नहीं आने पर ग्रामीणों ने मामले को मुझ तक पहुंचाया था. ऐसे में ग्रामीणों की मांगों के संदर्भ में हमने मंत्री दिनेश चन्द्र यादव से मिलकर इस समस्या के समाधान करने का अनुरोध किया था. उस वक्त मंत्री जी से मिला आश्वासन आज हकीकत में बदल चुका है और उन्होंने अपना वादा पूरा कर दिखाया है.

khagaria

वहीं ग्रामीण जनार्दन यादव ने कहा कि हमलोगों का सैकड़ों एकड़ भूमि इस बंडाल के निर्माण से गंगा में विलीन होने से बच जायगा. यदि ऐसा नही होता तो हमलोग बेघर होने के साथ ही एक-एक दाने के लिए मोहताज हो जाते. जबकि सेवानिवृत्त शिक्षक भादेस्वर तांती ने बताया कि कटाव मथार दियारा को अभी तक 9 बार प्रभावित कर चुका है और इतनी ही बार लोगों को विस्थापित भी होना पड़ा हैं.

ऐसे में बहुत लोग तो गांव छोर कर ही चले गए हैं. हर बार गांव तो कटता ही रहा है और साथ ही साथ सैकड़ों एकड़ भूमि भी कट जाती रही है. वहीं बंडाल के निर्माण की दिशा में नई पहल होने पर ग्रामीणों ने खुशी का इजहार किया.

मौके पर माथर निवासी तूफानी यादव, ज्ञानी तांती, बिहारी यादव,डोमन तांती, आनंदी यादव, संजय यादव, लखिन्द्र यादव, दूलो चौधरी आदि मौजूद थे.