खगड़िया : कृषि पदाधिकारी के घेराव और कृषि कार्यालय में तालाबंदी का एलान

खगड़िया : किसान विकास मंच के पदाधिकारियों व कार्यसमिति के सदस्यों की एक बैठक मंगलवार के सन्हौली पंचायत भवन के सभागार में आयोजित की गई जिसकी अध्यक्षता संगठन के अध्यक्ष धीरेन्द्र सिंह टुड्डू ने किया. मौके पर किसानों की समस्याओं के लेकर विस्तार से चर्चाएं की गईं. वहीं प्रशासन व सरकार के द्वारा किसानों की समस्याओं का उपेक्षा किए जाने पर सदस्यों के द्वारा नाराजगी व्यक्त की गई. ऐसे में निर्णय लिया गया कि आगामी 16 फरवरी को किसानों की समस्या की ओर प्रशासन का ध्यान आकृष्ट कराने के लिए जिला कृषि पदाधिकारी का घेराव किया जायेगा. साथ ही उसी दिन जिला कृषि कार्यालय में किसान विकास मंच के द्वारा तालाबंदी किया जायेगा.

उल्लेखनीय है कि बीते दिनों संगठन की एक बैठक में मंच के अध्यक्ष ने सदस्यों को किसानों की समस्याओं को लेकर लगातार संघर्ष करने की अपील की थी. वहीं उन्होंने कहा था कि केन्द्र सरकार के द्वारा किसान विरोधी बजट पेश किया गया है जिससे किसानों को कोई लाभ मिलने वाला नहीं है.

किसान विकास मंच की बैठक

उन्होंने कहा था कि राष्ट्रीय बाजार नीति नहीं बनने से किसानों को पुनः अपना उत्पादन औने-पौने दाम पर बेचना होगा. साथ ही केन्द्र सरकार के द्वारा बीज नीति भी नहीं बनाया गया है जिससे किसानों को ऊंचे दामों पर बीज खरीदना होगी. दूसरी तरफ उन्हें अपनी फसल सस्ता बेचना पड़ेगा. मौके पर उन्होंने हाल ही में पेश की गई केन्द्र की बजट को किसानों के साथ धोखा देने वाला बजट करार दिया था.

किसान विकास मंच की बैठक

साथ ही किसान विकास मंच के द्वारा किसानों की समस्याओं को लेकर जिले में लगातार संघर्ष किया जाता रहा है. इस क्रम में पिछले दिनों धरना-प्रदर्शन से लेकर अनशन तक का कार्यक्रम आयोजित किया गया था. गौरतलब है कि संगठन के द्वारा मालगुजारी में बढोतरी को वापस लेने, थोक व खुदरा दुकानदारों द्वारा खाद-बीज की रसीद किसानों को देने, ढलता-तौलता का प्रचलन बंद करने, किसानों को फसल क्षति का मुआवजा देने सहित कई अन्य मांगों को मजबूती से उठाया गया था.

ऐसा क्या हुआ कि पप्पू यादव ने कहा – तब अकेले ही ठीक हूं, मेरे साथ बिहार की जनता है…
वीडियो देखें .

मौके पर देवानंद सिंह कुशवाहा, सूर्यनारायण वर्मा, केदार प्रसाद सिंह, दयानंद साह, संजीव चौधरी, चंदन कुमार, विनोद जायसवाल, धनंजय शर्मा, नीतीश कुमार आदि उपस्थित थे.

#मीठीबातेंमीठीयादें में आज सुनिए #अंशुप्रिया की कहानी ‘दूरी जरूरी है’ उनकी ही आवाज में. अभी क्लिक करें लिंक पर…