ये तूने क्या किया ! संघर्ष पथ पर हिम्मत दिखानी ही होगी …

suicide, students, matric exam, khagaria news, bihar samachar, hindi samachar, bihar hindi samachar

खगड़िया : कहा जाता है कि संघर्ष का ही दूसरा नाम जिन्दगी है और जिन्दगी का सफलताएं व विफलताएं एक हिस्सा है. विफलताएं हमें अपनी कमजोरियों की तरफ इशारा करते हुए संघर्ष व मेहनत कर मंजिल तक पहुंचने को प्रेरित करती है. बात चाहे पढाई की हो या फिर जीवन के किसी अन्य क्षेत्र की. लेकिन एक इम्तिहान में महज कम अंक आने पर एक छात्रा द्वारा उठाये गये कदम को कदापि उचित नहीं कहा जा सकता. मंगलवार की शाम ही बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के मैट्रिक की परीक्षा का परिणाम आया था और इसमें द्वितीय श्रेणी से सफल रही एक छात्रा द्वारा बुधवार की सुबह एक ऐसा कदम उठा ली गई जिसकी उसके परिजन तक ने भी कभी कल्पना ना की थी.

मिली जानकारी के अनुसार जिले के परबत्ता थाना क्षेत्र के परबत्ता गांव की एक छात्रा बुधवार की सुबह मैट्रिक की परीक्षा में द्वितीय श्रेणी से पास होने से इतनी आहत हो गई कि उसने आत्महत्या का ही प्रयास कर डाला. बताया जाता है कि छात्रा ने एसिड पीकर खुदकुशी करने की कोशिश की है. घटना के बाद परिजनों के द्वारा गंभीर हालत में उन्हें आनन-फानन में परबत्ता पीएचसी लाया गया. लेकिन उसकी नाजुक स्थिति को देखते हुए चिकित्सकों ने उनका प्राथमिक उपचार कर बेहतर इलाज के लिए सदर अस्पताल रेफर कर दिया.जहां छात्रा जिन्दगी व मौत के बीच जूझ रही है.

यह भी पढ़ें:

खगड़िया: बलिदान दिवस पखवाड़ा के तहत BJP चला रही जन-जागरण अभियान

बताया जाता है कि 19 वर्षीय छात्रा मैट्रिक की परीक्षा में पिछले वर्ष फेल हो गई थी. लेकिन इस वर्ष वो द्वितीय श्रेणी से पास तो हो गई लेकिन उसका प्रथम श्रेणी से पास होने का सपना अधूरा रह गया. जिससे वो मानसिक रूप से तनाव में आ गई थी. हलांकि परिजनों के द्वारा उन्हें समझाने का भरसक प्रयास किया गया था. लगन व मेहनत के साथ अच्छी तैयारी कर आगे की कक्षा में अच्छे अंकों के साथ उत्तीर्ण होने का सांत्वना भी दिया जाता रहा. लेकिन उसके मन में तो कुछ और ही सवार था.इसी तनाव में वो हद से गुजर भी गई.

हलांकि चिकित्सकों के द्वारा उसे नई जिन्दगी देने का प्रयास किया जा रहा है. लेकिन यह भी एक सच्चाई है कि जिन्दगी के सफर में ऐसे नाजुक मोड़ से हर इंसान को गुजरना पड़ता है और उन्हें भी इस कठिन पथ पर चलने की हिम्मत व साहस आगे दिखानी होगी.

देखें वीडियो: