पर्यावरण संरक्षण के मद्देनजर एनएसएस का जागरूकता अभियान 5 जून को

खगड़िया : राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) के कोशी कॉलेज इकाई के द्वारा आगामी 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस के मद्देनजर ‘पर्यावरण की सुरक्षा और संरक्षण’ विषय पर एक सेमिनार का आयोजन किया गया. इसकी अध्यक्षता अर्थशास्त्र के विभागध्यक्ष सह कार्यक्रम पदाधिकारी डॉ.रमेश कुमार ने किया. बैठक में अपनी बातों को रखते हुए हिंदी विभागाध्यक्ष डॉ. कपिलदेव महतो ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति पर्यावरण के प्रदूषण, अवशेषों व अन्य सभी प्रकार के कचरे से होने वाली गंदगी और बढ़ती आबादी से इसकी रक्षा करने में सक्षम है. इसके लिए बस हमें संकल्प लेने की जरूरत है.

साथ ही उन्होंने कहा कि अपने आसपास छोटे पौधे या बड़े वृक्ष लगाएं और धरती की हरियाली बढ़ाने के लिए कृतसंकल्प हो. पेड़-पौधों का अस्तित्व बनाए रखने का प्रण लें.

मौके पर अंग्रेजी विभाग के प्रो. प्रियरंजन तिवारी ने अपने संबोधन में कहा कि हमारी छोटी-छोटी सकारात्मक प्रयास से पर्यावरण को संरक्षित रखा जा सकता है. लोगों को अपने रोजमर्रा के कार्यों में इसे ध्यान देने की जरूरत है. इसके लिए हमेशा कूड़े-कचरे को कूड़ेदान में ही डालें. अनावश्यक पानी और बिजली का उपयोग ना करें. सड़क या घर बनाते समय यथासंभव वृक्षों का बचाव करें. अत्यावश्यक हो तो पांच गुना पेड़ लगाकर प्रकृति को सहेजें.

सेमिनार में प्रो. ईशान गुप्ता, प्रो कुंडल कुमार ने भी छात्रों को संबोधित किया. सेमिनार समाप्ति के बाद स्वयंसेवियों ने अपने टीम लीडर अभिषेक कुमार के नेतृत्व में कॉलेज कैंपस के झाड़ियों, कूड़े-कचरों की सफाई भी की. वहीं अभिषेक कुमार ने आगामी 5 जून को पर्यावरण दिवस के अवसर पर होने वाले कार्यक्रमों का रोड मैप की जानकारी देते हुए बताया कि इस अवसर पर कॉलेज से पर्यावरण जागरूकता मार्च निकाला जाएगा और उसी दिन कॉलेज कैंपस में बड़े पैमाने पर पौधारोपण का भी कार्य होगा. इसके मद्देनजर ही आज सफाई अभियान भी चलाया जा रहा है. मौके पर विकास कुमार, सूरज आर्या, सुमन कुमार, बिट्टू कुमार, काजल कुमारी, मधु कुमारी, अलका कुमारी सहित दर्जनों स्वयंसेवी मौजूद थे.