खगड़िया में NSS के सात दिवसीय विशेष शिविर का आयोजन

khagaria
एनएसएस का सात दिवसीय शिविर

खगड़िया: राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) के कोशी कॉलेज इकाई की सात दिवसीय विशेष शिविर का आयोजन रंकोडीह स्थित मध्य विद्यालय में शनिवार को दूसरे दिन भी जारी है. इसके पूर्व शुक्रवार को शिविर का उद्घाटन कोशी कॉलेज के हिंदी विभाग के प्रोफेसर डॉ. कपिल देव महतो के द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया. इस अवसर पर एनएसएस का लक्ष्य गीत ‘उठे उठे समाज के लिए उठे’ को छोटी कुमारी के द्वारा मनमोहक अंदाज में पेश किया गया. वहीं ग्रुप लीडर अभिषेक कुमार के नेतृत्व में राष्ट्र सेवा का संदेश देते हुएं स्वयंसेवियों ने कोशी कॉलेज से पैदल मार्क करते हुए मध्य विद्यालय रंकोडीह पहुंचे.

khagaria

शिविर के उद्घाटन कार्यक्रम के उपरांत एनएसएस स्वयंसेवी की एक सभा का आयोजन किया गया. जिसकी अध्यक्षता कार्यक्रम पदाधिकारी डॉ रमेश कुमार ने किया. मौके पर डॉ. कपिलदेव महतो ने विस्तार पूर्वक छात्रों को एनएसएस के उद्देश्यों एवं उसकी उपलब्धियों के बारे में बताते हुए कहा कि एनएसएस की स्थापना 24 सितंबर 1969 को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जन्म शताब्दी वर्ष पर भारत सरकार के मानव संसाधन एवं विकास मंत्रालय द्वारा प्रायोजित कार्यक्रम के तहत शुरू किया गया था, जो उस वक्त से चल रहा है.

khagaria

साथ ही उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता प्राप्ति के प्रारंभ से ही छात्रों को राष्ट्र सेवा के प्रति जागरुक करने का प्रयत्न होता रहा है. जिसके तहत ही एनएसएस का कार्यक्रम भी चलाया गया. वहीं बताया गया कि एनएसएस से जुड़कर विश्वविद्यालय के छात्र समाज सेवा के विभिन्न पहलूओं जैसे गहन उत्थान कार्य के लिए ग्रामों का ग्रहण, चिकित्सा, समाज सर्वेक्षण, चिकित्सा केंद्रों की स्थापना, जन प्रतिरक्षण कार्यक्रम, स्वास्थ्य रक्षा के संगठित प्रयत्न, समाज के कमजोर वर्ग के लिए प्रौढ़ शिक्षा कार्यक्रम, रक्तदान, अस्पतालों में जाकर रोगियों की मदद करना, अनाथों और शारीरिक रूप से विकलांग व्यक्तियों को सदस्य बनाना आदि जैसे से जुड़ते हैं.

khagaria

इस अवसर पर सभा को प्रोफेसर ललितेश्वर, प्रोफेसर सुरेश रजक आदि ने भी संबोधित किया. मौके पर गौतम कुमार, मुकेश कुमार, संगीता कुमारी, मधु कुमारी आदि छात्र-छात्राएं मौजूद थे.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*