खगड़िया : पीएम द्वारा सम्मानित होंगे खगड़िया के दो प्रगतिशील किसान, किसानों ने जतायी प्रसन्नता

खगड़िया : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 17 मार्च को दिल्ली में आयोजित होने वाले एक समारोह में बिहार सरकार के चयनित अधिकारी सहित कृषकों को सम्मानित किया जाना है जिसमें जिले के दो कृषकों के नाम भी शुमार हैं. इस कड़ी में गोगरी प्रखंड के गौछारी निवासी अनिल कुमार और परबत्ता प्रखंड के कुल्हड़ीया निवासी नीलम कुमारी को राष्ट्रीय कृषि कर्मण पुरस्कार से सम्मानित किया जायेगा. उल्लेखनीय है कि मक्का और गेहूं उत्पादन में सर्वश्रेष्ठ योगदान के लिए केन्द्र सरकार की ओर से बिहार के खगड़िया जिले के गोगरी अनुमंडल के दो किसानों को पहली बार राष्ट्रीय कृषि कर्मण पुरस्कार से नवाजा जा रहा है जिसमें पुरस्कार के रूप में प्रशस्ति पत्र के साथ केंद्र सरकार की तरफ से दोनों चयनित कृषकों को निर्धारित राशि भी दी जाएगी.

गोगरी प्रखंड के गौछारी निवासी अनिल कुमार

गौरतलब है कि बिहार को यह पुरस्कार वर्ष 2016-17 के लिए दिया जा रहा है. समारोह में प्रधानमंत्री के द्वारा बिहार के कृषि मंत्री डॉक्टर प्रेम कुमार, कृषि उत्पादन आयुक्त सुनील कुमार, कृषि विभाग के प्रधान सचिव सुधीर कुमार, कृषि विभाग के निदेशक हिमांशु कुमार के साथ ही अनिल कुमार और परबत्ता के नीलम कुमारी भी सम्मानित होंगे. इन दोनों किसानों को केन्द्रीय कृषि मंत्री कृषि कर्मण एवार्ड’ प्रदान किया जाएगा. पुरस्कार के रूप में उन्हें प्रशस्ति पत्र सहित निर्धारित धन राशि भी दी जाएगी.

परबत्ता प्रखंड के कुल्हड़ीया निवासी नीलम कुमारी

उधर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्य के राष्ट्रीय कृषि कर्मण पुरस्कार के लिए चयनित लोगों को बधाई दी है. मुख्यमंत्री ने किसानों के नाम जारी बधाई संदेश में कहा है कि यह राष्ट्रीय पुरस्कार भी बिहार के लाखों मेहनतकश किसानों को समर्पित है, जिन्होंने कड़ी मेहनत के साथ खेती करके राज्य को यह सम्मान दिलाया है.

देखिए वीडियो : पटना में क्राइम कंट्रोल करने के लिए एसएसपी ने संभाली कमान, अब दिखने लगा है असर

वहीं गोगरी एसडीओ संतोष कुमार नें क्षेत्र के दोनों किसानों को व्यक्तिगत उपलब्धि के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से मिलने वाले कृषि कर्मण पुरस्कार अवार्ड के लिए भी बधाई दी हैं. गोगरी एसडीओ संतोष कुमार ने कहा है कि राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं के तहत खेती के उन्नत तौर-तरीके अपनाकर दोनों किसानों ने कृषि क्षेत्र में शानदार उपलब्धि हासिल की है, जो कि अन्य किसानों के लिए एक प्रेरणा है.