खगड़िया: सीता कुमारी की अध्यक्षता में नगर परिषद में बैठक का आयोजन

लाइव सिटीज, रविकांत चौरसिया (खगड़िया) : नगर परिषद खगड़िया बोर्ड की बैठक का सोमवार को सीता कुमारी, नगर सभापति की अध्यक्षता में नगर परिषद के नारायण सभागार में आहूत हुई. बैठक का प्रारंभ गत बोर्ड एवं सशक्त स्थायी समिति के बैठक में पारित निर्णय की सम्पुष्टि के साथ किया गया.

शहर की सफाई एवं वर्षा के जल निकासी एवं घर-घर कूड़ा संग्रहण की समीक्षा की गई. समीक्षा के क्रम में सभी वार्डो में साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने, संभावित बरसात को देखते हुए जल निकासी की सम्पूर्ण व्यवस्था तथा प्रत्येक घर से गीला एवं सुखा कचरा संग्रहण करने के लिए आवश्ययक निदेश दिए गए.

स्ट्रीट लाईट की समीक्षा में पाया गया कि विभाग द्वारा चयनित एजेंसी ईईएसएल कंपनी द्वारा लगभग दो वर्ष बीत जाने के के बाद भी कंपनी के द्वारा स्ट्रीट लाईट का अधिष्ठापन नहीं किया गया है. इस पर खेद व्यक्त किया गया. नगर सभापति द्वारा सख्त निर्देश देते हुए कहा गया कि यदि 31 जुलाई तक कंपनी के द्वारा कार्य प्रारंभ नहीं किया जाता है तो एकरारनामा रद्द करते हुए विभाग को सूचित किया जाए. नगर सभापति द्वारा सभी सदस्यों को आश्वासन के साथ शहर के सभी चौक – चौराहों, गली-मुहल्लों में समुचित प्रकाश की व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए हाईमास्ट लाईट क्रय कर अधिष्ठापित करने हेतु स्वीकृति प्रदान की गई.

शहर के विभिन्न मार्ग के फुटकर विक्रेता को चिहिन्त भेंडिग जोन में व्यवस्थित करने के संदर्भ में समीक्षा के दरम्यान निदेश दिया गया कि सभी चिन्हित फुटकर विक्रेताओं को भेंडिग जोन में व्यवस्थित किया जाए. नगर सभापति ने कहा कि अब किसी भी परिवार को कचड़ा फेंकने हेतु आसपड़ोंस में जगह ढुढ़ने की आश्यकता नहीं पड़ेगी. इस समस्या के समुचित समाधान के लिए आवश्यकतानुसार डस्टबीन का क्रय कर शहरी क्षेत्र के सभी परिवारों को उपलब्ध कराने की स्वीकृति दी गई. सीता कुमारी, नगर सभापति ने कहा कि शहरी क्षेत्र में समुचित प्रकाश व्यवस्था सुनिश्चित करने, शहर को स्वच्छ रखने के लिए समुचित प्रबंध एवं प्रमुख मार्ग को अतिक्रमण से मुक्त करने की दिशा में आवश्यक कार्रवाई करने हेतु समुचित निदेश दिए गए है.

बैठक में सुनील कुमार पटेल, नगर उपसभापति-सह-सदस्य, पूनम कुमारी, आफरीन बेगम, राजीव कुमार गुप्ता, नगर कार्यपालक पदाधिकारी, नगर पार्षद रणवीर कुमार, नवीन तुलस्यान, दीपक कुमार, रिंकी देवी, मृदुला साहु, सरोजनी देवी, शिवराज यादव, हेमा भारती, सोहन कुमार चौधरी, रिजवाना खातुन, अजय चौधरी, रूपा कुमारी, बबिता देवी, जितेन्द्र कुमार, प्रधान सहायक-सह-लेखापाल, अमरनाथ झा, वरीय सहायक, राजीव रंजन, स्वच्छता निरीक्षक और सुजीत कुमार उपस्थित थे.