त्यागी के त्याग की नई दास्तां, मांगें पूरी, अनशन टूटा

खगड़िया : आखिरकार युवा शक्ति के प्रदेश अध्यक्ष सह चर्चित समाजिक कार्यकर्ता नागेन्द्र सिंह त्यागी सहित सर्किल नंबर एक के ग्रामीणों के लिए सोमवार की शाम वो घड़ी आ ही गई जिसका सभी विगत आठ माह से इंतजार कर रहे है. गोगरी अनुमंडलाधिकारी द्वारा इस वर्ष मई के अंतिम सप्ताह तक सोनवर्षा-सतीशनगर बी एन बांध पर 22 किलोमीटर सड़क निर्माण कार्य शुरू होने के लिखित आश्वासन के बाद अनशनकारियों द्वारा विगत 9 दिनों से पनसलबा में किया जा रहा अनिश्चितकालीन आमरण अनशन समाप्त कर दिया है.

वहीं बेलदौर पीरनगरा पथ के संबंध में एनबीसीसी के प्रोजेक्ट मैनेजर हलधर से हुई दूरभाष पर हुई बातचीत के हवाले से कहा गया कि इस पथ पर पुलिया का निर्माण कार्य चल रहा है तथा सड़क का संशोधित प्राक्कलन गत वर्ष नवम्बर माह में समर्पित किया गया है. जिस पर आरडब्लूडी बिहार सरकार एवं एनओआरडी भारत सरकार स्तर से निर्णय लिया जाना है.

साथ ही अनशनकारियों की दो अन्य मांगो में एक खारों धार, लेवा, कोयला ग्राम तक 18 किलोमीटर पक्की सड़क का निर्माण कार्य भी इसी वर्ष के मई के दूसरे सप्ताह तक कार्य प्रारंभ करने की बातें कहीं गई. जबकि गौछाडी एनएच 31 से पौरा ग्राम तक 11 किलोमीटर तक पक्की सडक का निर्माण कार्य प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना अंतर्गत विवादित भाग को छोड़कर शेष कार्य इस वर्ष के जून माह तक पूर्ण करने का आश्वासन दिया गया है.

गौरतलब है कि इस पथ का 3.5 किलोमीटर निजी जमीन होने के कारण भू-मालिकों द्वारा आपत्ति किये जाने से कार्य बाधित होने की बातें भी कही गई है. मौके पर मुख्य अनशनकारी त्यागी को बेलदौर के प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं थानाध्यक्ष शशि कुमार ने जूस पिला कर अनशन समाप्त कराया. वहीं सदर अस्पताल में इलाजरत महिला अनशनकारियों को नगर सभापति मनोहर कुमार यादव के द्वारा अनशन समाप्त कराया गया. इसके साथ ही सर्किल नंबर एक की जनता ने त्यागी के कंधे पर जो जिम्मेदारी सौंपी थीं, उसे वो आठ माह के एक लंबे संघर्ष के बाद फिर बखूबी निभा गयें.