विश्व नि:शक्त दिवस : इस दुनिया में कोई भी इंसान परिपूर्ण नहीं

खगडिया : विश्व नि:शक्त दिवस के अवसर पर सर्व शिक्षा अभियान के तत्वाधान में शनिवार को एक कार्यक्रम आयोजित किया गया. मौके पर जिलाधिकारी जय सिंह ने कहा कि दिव्यांग बच्चे या युवा के प्रति समाज व परिवार को संवेदनशील रहना चाहिए. यही संवेदनशीलता उसे आत्मनिर्भर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. इस दुनिया में कोई परिपूर्ण नहीं है. हर इंसान में कोई ना कोई कमी होती है. अपनी कमियों को समझ कर उस पर विजय पाना ही हर आदमी का लक्ष्य होना चाहिए.

साथ ही उन्होंने जिले में 3740 नामांकित दिव्यांग होने की बात कहीं.जिसमें से अधिकांश को दिव्यांगता का प्रमाण पत्र होने की जानकारी दिया गया.इसके मद्देनजर उन्होंने सिविल सर्जन को पांच तारीख से सदर अस्पताल में कैंप लगा सभी दिव्यांग बच्चों को प्रमाण पत्र उपलब्ध कराने का निर्देश दिया. साथ ही उन्होंने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को नामांकित सभी दिव्यांग बच्चों एव युवाओं को अहर्ता के आधार पर पेंशन स्वीकृत करने की प्रक्रिया शुरू करने का निर्देश दिया.

unnamed-27

कार्यक्रम में दिव्यांग बच्चों ने विभिन्न खेल गतिविधिओं व संगीत प्रतियोगिता में हिस्सेदारी निभाई. विभिन्न विधाओं में विजेता प्रतिभागियों को जिलाधिकारी के द्वारा पुस्कृत कर उनकी हौसला अफजाई की गई. कार्यक्रम में सर्वशिक्षा के डीपीओ चन्द्रशेखर शर्मा,माध्यमिक शिक्षा के डीपीओ संजीव कुमार, डीपीओ विमलेश चौधरी, जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी कमल सिंह एवं विभिन्न विद्यालयों के शिक्षक, नि:शक्त बच्चें व उनके अविभावक उपस्थित थें.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*