नालंदा: पुलिस ने हथकड़ी लगा पेश किया नाबालिग को, जज मानवेंद्र मिश्र ने लगाई कड़ी फटकार

नालंदा, लाइव सिटीज : जुबेनाइल नियमों को लेकर जिला में अब तक दर्जनों कार्यशाला हो चुकी है. इसमें थानाध्यक्षों एवं पुलिस प्रशासन के अधिकारियों को नियमों की सारी जानकारी दी जा रही है. बावजूद, खुलेआम पुलिस जुबेनाइल नियमों की धज्जियां उड़ा रही है. पुलिस की कार्यशैली में कोई सुधार नहीं आ रहा. शुक्रवार को पुलिस के ड्रेस में ही एक नाबालिग को जुबेनाइल कोर्ट में हथकड़ी लगाकर पेश किया.

हथकड़ी देखते ही जज मानवेंद्र मिश्र ने कड़ी फटकार लगायी. इतना ही नहीं बिहार थाना के बाल कल्याण पुलिस पदाधिकारी एवं अनुसंधानकर्ता से शोकॉज किया है. इसका जवाब तीन दिनों में मांगा है.

अभियोजन पदाधिकारी की मानें तो मारपीट के मामले में आरोपित नाबालिग था. इसे पुलिस ने गिरफ्तार कर बिहार थाना के हाजत में रखा था. विदित हो कि सूबे का पहला बाल मित्र थाना बिहार थाना में खोला गया था. बावजूद इस तरह की उदासिनता को कोर्ट ने गंभीरता से लेते हुए यह कार्रवाई की है.

उम्र साक्ष्य को धत्ता बताते हुए 19 वर्ष किया दर्ज

आरोपित पकड़ाने के बाद उम्र के संबंध में आदर्श प्लस टू स्कूल का जन्म प्रमाण पत्र दिखाया. इसमें उसका जन्म तिथि 1 जनवरी 2005 था. इसके मुताबिक उसकी उम्र महज 14 थी. लेकिन इसे धत्ता बताते हुए पुलिस ने बिना किसी साक्ष्य के ही 19 वर्ष अंकित किया था. पेशी के दौरान पुलिस ने सामाजिक पृष्ठभूमि रिपोर्ट भी पेश नहीं की. इससे पुलिस की कार्यशैली का सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि वे किशोर न्याय अधिनियम के प्रति कितने गंभीर हैं.

About परमबीर राजपूत 25 Articles
राजनीति, क्राइम और खेलकूद....

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*